मोदी जी! वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया, PM से सवाल करने वाले पोस्टर लगाने पर 25 लोग गिरफ्तार

देश की राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना में लगे पोस्टर्स, लोगों ने पूछा- हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दिया, मामले में 25 लोग गिरफ्तार

Updated: May 15, 2021, 07:59 PM IST

Photo Courtesy: The Wire
Photo Courtesy: The Wire

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने राजधानी के विभिन्न इलाकों से 25 लोगों के गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किए गए लोगों का अपराध यह है कि इन्होंने पोस्टर लगाकर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल पूछा था। इन्होंने दिल्ली के विभिन्न इलाकों में पोस्टर चिपकाए थे जिसमें प्रधानमंत्री से पूछा गया था कि हमारे बच्चों के वैक्सीन विदेश क्यों भेजे गए। दिल्ली पुलिस ने बताया है कि इस मामले में अबतक 25 एफआईआर दर्ज किए गए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजधानी दिल्ली में कई जगहों पर पिछले कुछ दिन से काले पोस्टर्स लगे दिख रहे थे। इन पोस्टर्स पर लिखा था, 'मोदी जी, हमारे बच्चों की वैक्सीन विदेश क्यों भेज दी?' कोरोना टीकाकरण अभियान के संबंध में सवाल पूछते ये पोस्टर्स दिल्ली के कई इलाकों में देखे गए थे। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक सूचना मिलने पर दिल्ली पुलिस ने जांच कर करीब 25 लोगों को गिरफ्तार किया है और दिल्ली के विभिन्न थानों में करीब 25 एफआईआर भी दर्ज की गई है। 

बताया जा रहा है कि ये गिरफ्तारियां दिल्ली पुलिस की चार अलग-अलग डिवीजन की ओर से की गई हैं। इसमें उत्तरी, पूर्व, मध्य और उत्तरपूर्व रेंज शामिल हैं, जिससे यब संकेत मिलता है कि दिल्ली के कई थानों ने मिलकर यह साझा कार्रवाई की है। दिल्ली पुलिस के अधिकारियों के मुताबिक इस संबंध में यदि और शिकायतें मिलती हैं, तो और भी एफआईआर दर्ज किए जाएंगे। फिलहाल यह पता लगाने की कोशिश है कि ये पोस्टर्स किसके कहने पर लगाए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ब्रिटेन ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज़ के लिए समयावधि घटायी, अब 8 हफ्ते के अंतराल पर लग सकेगी दूसरी डोज

अंग्रेजी अखबार द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक पूर्वी जिला के अतिरिक्त पुलिस आयुक्त संजय सेहरावत ने कहा कि, 'गिरफ्तार किए गए लोगों के खिलाफ संपत्ति के विरूपण की रोकथाम अधिनियम की धारा 3, प्रेस और पुस्तक पंजीकरण अधिनियम, 51 (1) (बी) और 54 डीडीएमए, लोक सेवक द्वारा जारी आदेश की अवज्ञा करने से संबंधित भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269 और 34 के तहत प्राथमिकी दर्ज की गई है।' 

दरअसल, देश में कोरोना की दूसरी लहर के कोहराम के बीच वैक्सीन की भयंकर किल्लत की स्थिति उत्पन्न हो गई है। पीएम मोदी ने तो 18 वर्ष से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने का ऐलान कर दिया है, परंतु राज्यों के पास वैक्सीन नहीं है, जिस वजह से लोगों को टीकाकरण केंद्र से वापस लौटना पड़ है। वैक्सीन की कमी को लेकर केंद्र सरकार की चौतरफा आलोचना की जा रही है। 

यह भी पढ़ें: ऑक्सीजन के अभाव से मर रहे लोग, खौफ़ज़दा बुज़ुर्ग ने पीपल के पेड़ पर ही डाल लिया डेरा

विपक्ष इस मामले में प्रधानमंत्री मोदी पर हमलावर है क्योंकि जब देश को वैक्सीन की जरूरत थी, तब भारत सरकार विदेशों को वैक्सीन दे रही थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक 20 जनवरी से मार्च के अंत तक भारत ने 93 देशों को 6.6 करोड़ टीके की खुराक निर्यात की है, जबकि इन देशों में स्थिति भारत से कहीं बेहतर है। इसी बात को लेकर सोशल मीडिया पर भी केंद्र के खिलाफ लोगों का गुस्सा देखने को मिल रहा है। लेकिन अब लोग दीवारों पर पोस्टर लगाकर निशाना साधने लगे हैं, जिस वजह से पुलिस ने यह कार्रवाई की है।