कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए चित्रकारों ने बढ़ाया हाथ, पेंटिग्स नीलाम कर जमा करेंगे राशि, DAG में लगी सेल

होप फॉर ह्यूमैनिटी फंडराइजर सेल का आयोजन, दिल्ली आर्ट गैलरी में 8 मई से 16 मई तक लगी बेशकीमती पेंटिंग्स की सेल, यहां से मिली रकम कोरोना पीड़ितों के इलाज में होगी खर्च, तीन संस्थाओं को दी जाएगी पूरी राशि

Updated: May 11, 2021, 02:56 PM IST

Photo courtesy: Architectural Digest India
Photo courtesy: Architectural Digest India

दिल्ली आर्ट गैलरी में एक बार फिर पेंटिंग्स की सेल लगी है। कहने को तो यहां पेंटिंग्स की नीलामी हो रही है, लेकिन उसके पीछे एक नेक कार्य जुड़ा है। वह है कोरोना पीड़ितों की मदद का। कोरोना महामारी के दौर में चित्रकारों ने अपनी बेशकीमती पेंटिग्स की नीलामी की फैसला लिया है।

'होप फॉर ह्यूमैनिटी’ फंडराइजर सेल से मिलने वाली राशि का उपयोग कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए किया जाएगा। दिल्ली आर्ट गैलरी में होने वाली नीलामी से मिली पूरी रकम सोनू सूद फाउंडेशन, हेमकुंट फाउंडेशन और खालसा एड इंडिया को बराबर-बराबर मात्रा में दिया जाएगा।

यहां पेंटिंग्स की नीलामी 8 मई 2021 से 16 मई तक होगी। इस एक हफ्ते की सेल का इसका लक्ष्य एक करोड़ रुपए से ज्यादा का कलेक्शन का है। यहां कई नामी गिरामी पेंटर्स की 51 पेंटिंग्स को नीलामी के लिए रखा गया है। आर्ट गैलेरी DAG ने गैलरी में रखी पेंटिंग्स की कीमतें आम लोगों की पहुंच में ही रखी हैं ताकि लोग उन्हें खरीद कर ज्यादा से ज्यादा कोरोना मरीजों की मदद कर सकें।

बॉलीवुड एक्टर सोनू सूद अपने चैरेटी ट्रस्ट के माध्यम से लाखों लोगों की मदद कर चुके हैं। वे लोगों के खाने से लेकर कोरोना इलाज, ऑक्सीजन, प्लाजमा और कोरोना पीड़ितों के लिए अस्पतालों में बेड का इंतजाम तक कर रहे हैं। खालसा एड इंडिया भी कोरोना मरीजों के लिए फ्री इलाज और ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान कर रहा है।

खालसा एड ने 350 आक्सीजन कंसंट्रेटर्स लोगों के घरों तक मुफ्त में पहुंचाए हैं। जिसे पांच हजार तक बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है, इसके लिए विभिन्न जगहों से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स मंगाए गए हैं। वहीं हेमकुंट फाउंडेशन 500 बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर का संचालन कर रहा है, जहां ऑक्सीजन समेत सभी सुविधाएं कोरोना मरीजों को दी जा रही हैं।

गौरतलब है कि दिल्ली आर्ट गैलरी द्वारा पिछले साल 2020 में कोरोना की पहली लहर के दौरान भी फंड रेजर के माध्यम से लोगों की मदद की गई थी। तब सभी 51 पेंटिंग्स 48 घंटों के भीतर बिक गई थीं। पिछले साल यहां से 1.8 करोड़ रुपये जमा हुए थे, जिसे गैलरी की ओर से प्रधानमंत्री राहत कोष, उपराज्यपाल और मुख्यमंत्री राहत कोष में दान किया गया था। इस साल उससे ज्यादा के कलेक्शन की उम्मीद है, जिससे पीड़ित मानवता की मदद की जा सके।