भारत ने जीता ब्रिसबेन टेस्ट, ऋषभ पंत रहे मैच के हीरो

इस जीत के साथ भारत ने सीरीज पर 2-1 से कब्ज़ा करके बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है

Updated: Jan 19, 2021, 08:34 AM IST

Photo Courtesy: The Economic Times
Photo Courtesy: The Economic Times

नई दिल्ली। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को ब्रिसबेन टेस्ट में 3 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ भारत ने बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम कर ली है। भारत ने यह सीरीज 2-1 से जीत ली है। 

ऋषभ पंत और शुभमन गिल रहे मैच के हीरो 

भारतीय टीम को चौथे टेस्ट के अंतिम दिन 324 रन बनाने थे। इससे पहले चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक भारत ने बिना किसी विकेट के नुकसान पर 4 रन बना लिए थे। अंतिम दिन बल्लेबाज़ी करने आई भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा महज़ 9 रन के स्कोर पर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और शभमन गिल ने भारतीय पारी को संभाला। गिल ने 91 रन तो चेतेश्वर पुजारा ने 56 रन बनाए। इसके बाद ऋषभ पंत की 89 रनों की उपयोगी पारी की वजह से भारत ने 328 रनों का लक्ष्य प्राप्त कर लिया। 

धीमी बल्लेबाज़ी के लिए निशाने पर पुजारा 

चेतेश्वर पुजारा को उनकी धीमी बल्लेबाज़ी के लिए एक बार फिर आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। दरअसल पुजारा ने 56 रन बनाने के लिए 211 गेंदें खेल डाली। जिस वजह से बीच में टेस्ट मैच फंस गया था। पुजारा को उनकी धीमी बल्लेबाज़ी के लिए सोशल मीडिया पर फैन्स जमकर लताड़ रहे हैं। 

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई 

भारतीय टीम की ऐतिहासिक जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम इंडिया को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीटर पर लिखा है, 'हम सभी ऑस्ट्रेलिया में भारतीय टीम की सफलता से बहुत प्रसन्न हैं। भारीतीय टीम का जूनून और उनकी ऊर्जा पूरे खेल के दौरान दिखाई दी। भारतीय टीम को जीत के लिए बधाई। आपके भविष्य के प्रयासों के लिए अग्रिम शुभकामनाएं। 

टीम को पांच करोड़ रुपए का बोनस देगी बीसीसीआई : गांगुली 
टीम इंडिया की ऑस्ट्रलिया में जीत दर्ज करने के बाद क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड ने भी अपनी ख़ुशी ज़ाहिर की है। बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने कहा है कि ऑस्ट्रेलिया में जाकर इस तरह से टेस्ट सीरीज जीतने के लिए भारतीय क्रिकेट के इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा। बीसीसीआई ने टीम को पांच करोड़ रुपये का बोनस देने की घोषणा की है। सभी सदस्यों को बधाई।