इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया, पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर डेविड लॉयड ने की भविष्यवाणी

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 या 3-0 के अंतर सीरीज़ जीतनी होगी, जबकि इंग्लैंड को क्वालीफाई करने के लिए 3-0 या 4-0 से यह सीरीज़ जीतनी है

Updated: Feb 04, 2021, 08:04 AM IST

इंग्लैंड के खिलाफ क्लीन स्वीप करेगी टीम इंडिया, पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर डेविड लॉयड ने की भविष्यवाणी
Photo Courtesy: Crickettracker.com

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट मैचों की आगामी सीरीज़ से पहले ही ज़्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट्स भारतीय टीम की जीत को लेकर आश्वस्त हैं। ज़्यादातर क्रिकेटरों का यही मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ भारत अपनी सरज़मीं पर आसानी से जीत दर्ज लेगा। इसी क्रम में इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड लॉयड भी भारतीय टीम की जीत पक्की मान रहे हैं। हालांकि लॉयड खुद यह चाहते हैं कि उनकी भविष्यवाणी गलत सिद्ध हो जाए। 

डेविड लॉयड का कहना है कि भारतीय टीम को इंग्लिश टीम पर फतह हासिल करने में कुछ ज़्यादा कठिनाई नहीं आएगी। लॉयड के मुताबिक भारत इस सीरीज़ में इंग्लैंड पर 3-0 या 4-0 से विजय प्राप्त कर सकता है। लेकिन पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर खुद यह चाहते हैं कि उनकी भविष्यवाणी गलत सिद्ध हो और उनके देश की टीम भारत में जीत दर्ज करे।  

कमोबेश बाकी सभी क्रिकेट एक्सपर्ट्स की राय भी लॉयड से जुदा नहीं है। पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज़ गौतम गंभीर का मानना है कि विराट ब्रिगेड सीरीज़ में क्लीनस्वीप कर सकती है। हालांकि गंभीर के मुताबिक अहमदाबाद में खेला जाने वाला तीसरा  मुकाबला इंग्लैंड की टीम जीत सकती है। क्योंकि 24 फरवरी से शुरू होने वाला अहमदाबाद टेस्ट डे नाईट टेस्ट मैच होना है। ऐसे में चूँकि भारतीय टीम के मुकाबले इंग्लिश टीम को डे नाईट टेस्ट मैच का ज़्यादा अनुभव है इसलिए तीसरे टेस्ट में इंग्लिश टीम भारतीय टीम के सामने मुश्किलें खड़ी कर सकती है। 

यह भी पढ़ें : कोरोना महामारी के कारण ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका सीरीज स्थगित

5 फरवरी से चेन्नई में शुरू होने वाली यह सीरीज़ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिहाज़ से काफी रोचक मानी जा रही है। चूँकि ऑस्ट्रेलिया ने अपना दक्षिण अफ्रीका दौरा रद्द कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जाने वाले इस सीरीज़ के परिणाम के आधार पर ही टेस्ट चैंपियनशिप में कीवी टीम की विरोधी टीम तय होगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 2-0 या 3-0 के अंतर सीरीज़ जीतनी होगी, जबकि इंग्लैंड को क्वालीफाई करने के लिए 3-0 या 4-0 से यह सीरीज़ जीतनी है।