टूट गया भारतीय हॉकी में गोल्ड जीतने का सपना, सेमीफाइनल में महिला हॉकी टीम को अर्जेंटीना ने 2-1 से हराया

महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक का सेमीफाइनल मैच हार गई, भारत ने अर्जेंटीना को कांटे की टक्कर दी थी, पहला मौका था जब महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल खेल रही थी, ब्रॉन्ज मेडल के लिए ब्रिटेन से 6 अगस्त को होगा मैच

Updated: Aug 04, 2021, 01:37 PM IST

Photo Courtesy: Navbharat times
Photo Courtesy: Navbharat times

महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलंपिक का सेमीफाइनल मैच हार गई है। भारत को अर्जेंटीना ने कांटे की टक्कर में 2-1 से हरा दिया है। यह पहला मौका था जब महिला हॉकी टीम सेमीफाइनल खेल रही थी। इस मैच में हार के साथ ही भारत गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने से चूक गया है। अब अगला मैच 6 अगस्त को ब्रिटेन के साथ होगा, जिससे जीतने पर  ब्रॉन्ज मेडल मिलने की उम्मीद है।

 बुधवार को अर्जेंटीना के साथ टीम का मुकाबला हुआ। इस मैच के दूसरे क्वार्टर में भारत और अर्जेंटीना बराबरी पर थी। 1-1 की बराबरी से शुरु हुआ मैच रोमांचक रहा। शुरुआती दौर में ही भारत की डिफेंडर गुरजीत ने दूसरे ही मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर गोल दागा था। ब्रिटेन के साथ हुए मैच में भी गुरजीत ने ही विनिंग गोल दागा था। वहीं अर्जेंटीना की कप्तान ने दूसरे क्वार्टर में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदल दिया।

टीम इंडिया ने चौथे क्वार्टर में भी अच्छा प्रदर्शन किया था, टीम अटैक कर रही थी, उसने 51वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पा लिया था। मैच के चौथा पेनल्टी कॉर्नर में गुरजीत कौर ने शॉट लगाया, पर वे गोल करने में नाकाम रहीं। अर्जेंटीना की गोलकीपर ने गोल होने से बचा लिया।   

टीम इंडिया ने क्वार्टर फाइनल में गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया करारी शिकस्त देकर सेमीफाइनल में स्थान बनाया था। इस मुकाबले में भारतीय खिलाडियों की भिडंत दो बार की ब्रान्स मेडल जीत चुकी अर्जेंटीना से हुआ। इस मैच को जीतकर भारतीय टीम देश के लिए मैडल पक्का करने की उम्मीद थी।

दरअसल देश की हॉकी टीम ने 1980 के बाद से कोई मेडल नहीं जीता है, 41 साल पहले पुरुष हॉकी में गोल्ड मेडल जीता था। इस साल उम्मीद की जा रही थी कि हाकी में भारत को मेडल जरूर मिलेगा।