नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग में जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय बने

नीरज चोपड़ा लुसाने डायमंड लीग जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। उन्होंने 89.08 मीटर के अपने पहले थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग जीती है। चोटिल होने की वजह से नीरज कॉमनवेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे।

Updated: Aug 27, 2022, 09:39 AM IST

नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, लुसाने डायमंड लीग में जीत दर्ज करने वाले पहले भारतीय बने

नई दिल्ली। ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने शुक्रवार को एक बार फिर इतिहास रच दिया। लुसाने डायमंड लीग में चोपड़ा ने अपने पहले ही थ्रो में 89.08 मीटर दूर जैवलिन फेंककर जीत दर्ज की। इसके साथ ही वे डायमंड लीग मीटिंग खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं।

इसी के साथ उन्होंने डायमंड लीग फाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है। यह 7 और 8 सितंबर को स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख में होगा। वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले पहले भारतीय है, साथ ही उन्होंने हंगरी के बुडापेस्ट में अगले साल होने वाले विश्व चैम्पियनशिप के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है।

यह भी पढ़ें: पार्टी ने आपको क्या नहीं दिया, लेकिन जब आपकी बारी आई तो... दिग्विजय सिंह ने आजाद को सुनाई खरी-खोटी

नीरज चोपड़ा को वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में जेवलिन फाइनल के दौरान चोट लगी थी। वे अपनी जांघ पर पट्टी लपेटते भी नजर आए थे। तब भी उन्होंने 88.13 मीटर दूर जेवलिन फेंककर सिल्वर मेडल जीता था। चोटिल होने के कारण वह कॉमन वेल्थ गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाए थे। हालांकि, अब ट्रैक पर एक बार फिर उन्होंने दमदार वापसी की है।