15 अगस्त को लाल किले पर विशेष अतिथि बनेंगे ओलंपिक में खेलने वाले खिलाड़ी, पीएम खुद भेजेंगे न्योता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों को न्योता भेजेंगे, ध्वाजावरोहण के बाद प्रधानमंत्री खुद व्यक्तिगत तौर पर सभी खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे

Publish: Aug 03, 2021, 10:36 AM IST

Photo Courtesy : The Economic Times
Photo Courtesy : The Economic Times

नई दिल्ली। देश की आज़ादी के 74 वर्ष पूरे होने के अवसर पर टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ी विशेष अतिथी के तौर पर लाल किले पर होने वाले कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओलंपिक खेलों में शिरकत करने वाले सभी खिलाड़ियों को विशेष अतिथि के तौर पर शामिल होने का आमंत्रण भेजा जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूरे दल को न्योता भेजेंगे।  

लाल किले पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री द्वारा ध्वजावरोहण किए जाने के बाद पीएम एक एक कर सभी खिलाड़ियों से मुलाकात करेंगे। पीएम खिलाड़ियों को वैश्विक स्तर पर भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए बधाई देंगे। टोक्यो में जारी ओलंपिक का समापन 8 अगस्त को होने वाला है। लिहाज़ा ओलंपिक में हिस्सा लेने वाले सभी खिलाड़ी स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मौजूद रहने के लिए उपलब्ध रहेंगे।  

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम करने वालीं पीवी सिंधु से फोन पर बात कर चुके हैं। वहीं भारतीय पुरूष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह से भी आज प्रधानमंत्री ने बात कर ओलंपिक में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए बधाई दी है। भारतीय पुरूष हॉकी टीम आज बेल्जियम के खिलाफ खेले गए सेमिफाइनल मुकाबले में हार गई। लेकिन अभी भी हॉकी टीम के पास ओलंपिक में ब्रॉन्ज़ मेडल अपने नाम करने का मौका है। उधर महीला हॉकी टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। ओलंपिक के इतिहास में पहली बार भारतीय महीला हॉकी टीम सेमिफाइनल में पहुंची है। लिहाज़ा लोगों को महीला टीम से भी मेडल की पूरी उम्मीदें हैं।   

यह भी पढ़ें ः सेमीफाइनल में हारी भारतीय पुरुष हॉकी टीम, ब्रॉन्ज मेडल की उम्मीद अब भी बाकी

इस ओलंपिक में भारत के खाते में अब तक दो मेडल आए हैं। सबसे पहले मीराबाई चानु ने वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीता। इसके बाद पीवी सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल जीता। हालांकि भारत का तीसरा मेडल भी पक्का है। मुक्केबाज़ लवलीना बुधवार को मुक्केबाज़ी में फाइनल में जगह बनाने के लिए रिंग में उतरेंगी। इस लिहाज़ से ऐसा पहली बार होगा जब ओलंपिक के किसी एक सीजन में भारत की तरफ से तीन महीलाएं पदक अपने नाम करेंगी।