टोक्यो ओलंपिक में टूटी भारत की एक और आस, बॉक्सिंग के प्री क्‍वार्टर फाइनल में हारीं मैरीकॉम

6 बार की विश्व चैंपियन‍ मैरीकॉम को प्री क्‍वार्टर फाइनल में कोलंबिया की खिलाड़ी इनग्रिट वेलेंसिया ने 2-3 से शिकस्त दी, अब बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु से मैडल की उम्मीद

Updated: Jul 29, 2021, 11:27 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

टोक्यो। दिग्गज भारतीय बॉक्सर एमसी मैरीकॉम ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। मैरीकॉम को कोलंबिया की इनग्रिट वेलेंसिया ने 2-3 से हरा दिया है। कोलंबिया की खिलाड़ी ने 6 बार की विश्व चैंपियन‍ मैरीकॉम को प्री क्‍वार्टर फाइनल कांटे की टक्कर में हराया है। गुरुवार को महिला फ्लायवेट 48-51 किग्रा की स्पर्धा में मैरी से इनग्रिट वेलेंसिया का मुकाबला हुआ था। मैरी अंतिम-16 के मुकाबले में हारकर बाहर हुई हैं।  

मैच की शुरुआत में मैरीकॉम 1-4 से पहला राउंड गवां बैठी थीं, लेकिन दूसरे राउंड में वे आक्रमक मुद्रा में नजर आईं और उन्होंने दूसरा राउंड 3-2 से अपने नाम किया। पहले राउंड में वेलेंसिया के पक्ष में 5 में से 4 जजों ने फैसला सुनाया था, जबकि दूसरे राउंड में तीन जजों ने मेरीकॉम के प्रदर्शन को बेहतर माना। तीसरे राउंड के बाद इनग्रिट वेलेंसियो को 3-2 से विनर घोषित किया गया।
 इनग्रिट वेलेंसिया 2016 रियो ओलिंपिक की ब्रॉन्ज मेडलिस्ट हैं। इन दोनों का पहले भी मुकाबला हो चुका है। जिनमें मैरीकॉम को जीत हासिल हुई थी। लेकिन टोक्यो ओलंपिक के प्री क्‍वार्टर फाइनल में 38 साल की मैरी पर 32 साल की कोलंबियाई मुक्केबाज भारी पड़ गईं।

मैरी को हराने वाले कोलंबिया की इनग्रिट वेलेंसिया 2016 रियो ओलंपिक की मेडलिस्ट हैं। बॉक्सिंग के प्री क्‍वार्टर फाइनल में मैरीकॉम की करारी हार से उनका ओलंपिक का सफर यहीं खत्म हो गया। मैरीकॉम ने लंदन ओलंपिक में ब्रॉन्‍ज मेडल जीता था। टोक्यो ओलंपिक में मैरीकॉम से गोल्ड की उम्मीद थी। ओलंपिक के शुरुआती मैचों में मैरी ने शानदार प्रदर्शन किया था। अपनी सफल शुरुआत के दौरान वे फ्लाइवेट कैटेगरी के राउंड-32 के मुकाबले में उन्होंने डोमिनिका गणराज्य की मिगुएलिना हर्नांडिज गार्सिया को 4-1 से हराया था।

और पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में मैरीकॉम ने की धमाकेदार शुरुआत, कहा, गोल्ड जीतने आई हूं

वहीं पुरुष बाक्सर सतीश कुमार ने 91 किलोग्राम कैटेगरी के अंतिम-8 में स्थान बना लिया है। बैडमिंटन मुकाबलों में पीवी सिंधु महिला सिंगल्स के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं। वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर अंतिम-8 में अपना स्थान हासिल कर लिया है।

और पढ़ें: टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर जीत रचा इतिहास

आर्चरी में अतनु दास 2 बार के ओलिंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को हराकर पुरुष सिंगल्स के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। शनिवारको इंडियन वेटलिफ्टर मीराबाई चानू टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं के 49 किलो की कैटेगरी में सिल्वर मेडल जीत चुकी हैं।