टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर जीत रचा इतिहास

भारत की स्टार महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने गाड़ा टोक्यो ओलंपिक में झंडा, क्लीन एंड जर्क राउंड में उठाया 115 किलोग्राम का वजन

Updated: Jul 24, 2021, 03:20 PM IST

टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, वेटलिफ्टिंग में मीराबाई चानू ने सिल्वर जीत रचा इतिहास
Photo Courtesy: Twitter

टोक्यो। भारत की स्टार महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में देश का झंडा गाड़ दिया है। उन्होंने वेटलिफ्टिंग प्रतिस्पर्धा में सिल्वर मेडल अपने नाम किया है। इसी के साथ भारत को इस ओलंपिक में पहला पदक मिला है। चीन की हाऊ झिहू ने गोल्ड मेडल जीता।

ओलंपिक खेलों के इतिहास में भारत के नाम यह पांचवां सिल्वर मेडल है। वहीं, मीराबाई चानू दूसरी महिला वेटलिफ्टर हैं, जिन्होंने ओलंपिक में भारत के लिए मेडल जीता है। चानू के जीतते ही देशभर में खुशी की लहर दौड़ गई है। देश के तमाम दिग्गज हस्तियों ने उन्हें बधाई दिया है।

चानू के जीत पर पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'टोक्यो 2020 का इससे सुखद शुरुआत नहीं हो सकता था। देश मीराबाई के शानदार प्रदर्शन से उत्साहित है। वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने के लिए उन्हें बधाई। उनकी सफलता हर भारतीय को उत्साहित करती है। 

मीराबाई चानू ने ये पदक 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में जीता है। उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क राउंड मिलाकर कुल 202 किलो वजन उठाकर सिल्वर मेडल अपने नाम किया। मीराबाई ने स्नैच राउंड में 87 किलो वजन उठाया तो वहीं क्लीन एंड जर्क में उन्होंने 115 किलो वजन उठाया। स्नैच राउंड में मीराबाई सभी महिला वेटलिफ्टर्स के बीच दूसरे नंबर पर रही।