विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी को अलविदा, ट्वीट कर कहा मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया

दक्षिण अफ्रीका में मिली करारी हार के बाद कोहली ने टेस्ट कप्तानी को अलविदा कह दिया, सोशल मीडिया पर भावुक पोस्ट में उन्होंने लिखा कि हर चीज का अंत होता है, वैसे ही मेरी टेस्ट कप्तानी छोड़ने का समय आ गया है

Updated: Jan 15, 2022, 07:54 PM IST

विराट कोहली का टेस्ट कप्तानी को अलविदा, ट्वीट कर कहा मैंने अपना काम पूरी ईमानदारी से किया
Photo Courtesy: ESPN

नई दिल्ली। टीम इंडिया के टेस्ट कप्तान विराट कोहली ने अब टेस्ट कप्तानी को भी अलविदा कह दिया है। विराट कोहली ने टेस्ट कप्तानी छोड़ने का एलान अपने ट्विटर हैंडल पर किया है। विराट कोहली ने अपना एक बयान ट्विटर पर पोस्ट करते हुए अपने फैसले की जानकारी दी है।

विराट कोहली ने अपने बयान में कहा है कि सात साल से वे इस दायित्व को निभा रहे थे। इस दौरान उन्होंने पूरी मेहनत और ईमानदारी से टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। लेकिन कोहली ने कहा कि हर जिस का अंत निश्चित है। और उन्हें लगता है कि यह उनके कप्तानी छोड़ने का सही वक्त है। कोहली ने टीम की कप्तानी करने का अवसर देने के लिए क्रिकेट बोर्ड का धन्यवाद दिया है।

कोहली ने क्यों छोड़ी कप्तानी

विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के बाद कोहली के फैंस काफी दुखी हैं। किसी को भी विराट कोहली के इस अचानक लिए गए फैसले की भनक नहीं थी। हालांकि विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी पर पहले से ही खतरा मंडरा रहा था।

विराट कोहली को दिसंबर 2014 में बीच ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम के तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद टीम की कमान सौंपी गई थी। कोहली की अगुवाई में भारतीय टीम ने विदेशी दौरों पर जीत हासिल ज़रूर की। लेकिन टीम इंडिया के हाथों से पहला वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फिसल गया।

इसके बाद टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप से ठीक पहले कोहली ने टी ट्वेंटी की कप्तानी छोड़ दी। कोहली ने टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के बाद क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की कप्तानी न करने का फैसला किया था। लेकिन टी ट्वेंटी वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा। इसी दौरान यह खबर सामने आ चुकी थी कि बोर्ड जल्द ही विराट कोहली से वनडे की भी कप्तानी छीनने वाला है। 

दक्षिण अफ्रीका दौरे से पहले टीम का एलान होते ही विराट कोहली को भी कप्तानी से हटाए जाने का एलान हो गया। सीमित ओवरों में टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा को सौंप दी गई। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर टेस्ट सीरीज खेलने गई टीम इंडिया को 1-2 से करारी हार झेलनी पड़ी। दक्षिण अफ्रीकी दौरे पर मिली करारी के बाद से ही विराट कोहली की टेस्ट कप्तानी पर भी खतरा मंडराने लगा था।