Charu Sinha: श्रीनगर की पहली महिला CRFP आईजी बनी आईपीएस चारु सिन्हा

Charu Sinha IG CRPF: श्रीनगर में आतंकवादियों के सफाये की जिम्मेदारी IPS चारु सिन्हा को, बिहार सेक्टर की IG रहते हुए संभाली है नक्सल ऑपरेशन की कमान

Updated: Sep 02, 2020 07:42 PM IST

Charu Sinha: श्रीनगर की पहली महिला CRFP आईजी बनी आईपीएस चारु सिन्हा
Photo Courtesy : naidunia

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खिलाफ जंग में अब महिला आईपीएस ऑफीसर भी शामिल हो गई हैं। तेज तर्रार आईपीएस ऑफीसर चारू सिन्हा को सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर की जिम्मेदारी दी गई है। CRPF ने आईपीएस चारु सिन्हा को आतंकवाद प्रभावित श्रीनगर सेक्टर के आईजी पद पर नियुक्त किया है। श्रीनगर सेक्टर में सीआरपीएफ की आईजी बनने वाली चारु पहली महिला अधिकारी हैं। वे 1996 बैच की तेलंगाना कैडर की आईपीएस ऑफीसर हैं।  

इससे पहले चारू सिन्हा आईजी के तौर पर सीआरपीएफ बिहार कार्यरत थीं। पिछले कार्यकाल में उन्होंने नक्सलवाद को खत्म करने का सराहनीय कार्य किया था । आईपीएस चारू सिन्हा अप्रैल 2018 में CRPF बिहार सेक्टर की आईजी बनीं थीं इससे पहले वे तेलंगाना पुलिस में निदेशक ACB के पद पर तैनात थीं। 

गौरतलब है कि बिहार में चारू सिन्हा के नेतृत्व में कई नक्सल विरोधी अभियान सफल रहे हैं। और अब उनका तबादला सीआरपीएफ जम्मू में बतौर आईजी हुआ है। सीआरपीएफ-श्रीनगर सेक्टर ब्रेन निशात इलाक में स्थित है। यह यूनिट साल 2005 में कार्य कर रही है। सीआरपीएफ के श्रीनगर सेक्टर में जम्मू-कश्मीर के तीन जिले बडगाम, गांदरबल और श्रीनगर आते हैं। वहीं लद्दाख भी सीआरपीएफ के इसी सेक्टर शामिल है, इसमें दो रेंज, 22 कार्यकारी यूनिट और तीन महिला कंपनियां शामिल हैं। अब इस इलाके में होने वाले सभी ऑपरेशंस का नेतृत्व चारू सिन्हा के कंधों पर होगा। आपको बता दें कि चारू सिन्हा के साथ ही 6 आईपीएस और 4 सीनियर कैडर अधिकारी भी CRPF  में शामिल हुए हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि चारू सिन्हा के नेतृत्व में यहां और बेहतर काम होगा।