झीरम घाटी हत्‍याकांड के 10 साल, सीएम बघेल बोले- पीड़ितों को न्याय नहीं मिलने का अफसोस

झीरमकांड की 10वीं बरसी पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर पहुंच रहे हैं, जगदलपुर शहर के लालबाग मैदान में बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल घटना में मारे गए शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे।

Updated: May 25, 2023, 12:12 PM IST

रायपुर। झीरम घाटी नक्सली हमले की आज दसवीं बरसी है। इस मौके पर कांग्रेस प्रदेश अध्‍यक्ष मोहन मरकाम ने फरसपाल पहुंच झीरम घाटी में हुए नक्सल हमले में बलिदान नेताओं और जवानों को नमन करते हुए उन्हें अपनी विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की। वहीं, सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि पीड़ितों को आजतक न्याय नहीं मिल सका है।

झीरम की बरसी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जगदलपुर में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल होंगे। मुख्यमंत्री दोपहर बाद जगदलपुर पहुंचेंगे और 25 मई झीरमकांड की 10 वीं बरसी पर लालबाग में करोड़ों रुपए की लागत से बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में घटना में शहीद लोगो को श्रद्धांजलि देंगे। इसके बाद कलेक्ट्रेट में छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा का अनावरण करने के साथ ही प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर में मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि, "झीरम घाटी में अभी तक न्याय नहीं मिला है, इस बात का अफसोस और दुख है। यह हमारे लिए एक भावनात्मक मामला है। पीड़ित परिवारों को न्याय मिलना चाहिए।"

कांग्रेस झीरम घाटी में जान गंवाने वाले कांग्रेस नेताओं के राजनीतिक योगदान को लेकर प्रदेश के सभी ब्लाक और जिला मुख्यालय में संगोष्ठी का आयोजन कर रही है। वहीं प्रदेश के सभी शासकीय और अर्धशासकीय कार्यालयों में झीरम श्रद्धांजलि दिवस मनाया गया। दो मिनट का मौन धारण कर श्रद्धांजलि दी गई तथा राज्य को पुनः शांति का टापू बनाने के लिए शपथ ली गई।

दरअसल 25 मई 2013 को दरभा झीरम घाटी में नक्सलियों ने देश के सबसे बड़े राजनीतिक हमले को अंजाम दिया था और इस हमले में कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार पटेल, पूर्व केंद्रीय मंत्री विद्याचरण शुक्ल, बस्तर टाइगर कहे जाने वाले महेंद्र कर्मा समेत 24 कांग्रेस नेताओं की मौत हो गई थी। साथ ही 6 पुलिस के जवान और 2 आम आदमी भी इस हमले में मारे गए थे। आज इस घटना की दसवीं बरसी के मौके पर खुद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बस्तर पहुंच रहे हैं। जहां वे लालबाग में शहीदों की याद में बनाए गए झीरम शहीद स्मारक में मारे गए सभी लोगों को श्रद्धांजलि देंगे।