छत्तीसगढ़ में सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल, भूपेश सरकार ने डीजल में 2 और पेट्रोल में 1 फीसदी वैट में कमी का किया एलान

छत्तीसगढ़ में पेट्रोल 78 पैसे और डीजल 1 रुपए 44 पैसे हुआ सस्ता, दोनों पर अब तक लग रहा था 25 फीसदी वैट, मक्का और धान की फसल के नुकसान की भरपाई के लिए 250 करोड़ का प्रवधान

Publish: Nov 22, 2021, 04:38 PM IST

छत्तीसगढ़ में सस्ता हुआ पेट्रोल, डीजल, भूपेश सरकार ने डीजल में 2 और पेट्रोल में 1 फीसदी वैट में कमी का किया एलान
Photo Courtesy: twitter

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश में पेट्रोल डीजल सस्ता करने का फैसला किया है। पेट्रोल पर एक और डीजल पर से दो प्रतिशत वेट कम करने की घोषणा की गई है। जिससे अब प्रदेश में पेट्रोल के दाम में 78 पैसे और डीजल 1 रुपए 44 पैसे की कमी हो जाएगी। सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से जनता को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी। रायपुर में 22 नवंबर को पेट्रोल  101.88 पैसे प्रति लीटर था। वहीं डीजल 93.77 पैसे प्रति लीटर रहा। अब इनपर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स को कम कर दिया गया है।

 

जानकारों की मानें तो सरकार के इस फैसले से सरकार को सालाना एक हजार करोड़ की राजस्व हानि होने की अनुमान है। वहीं कैबिनेट में कई अन्य फैसले लिए गए। सरकार ने छत्तीसगढ़ के सभी स्कूलों को 100 फीसदी छात्रों के साथ खोलने की परमीशन दे दी है। वर्तमान में केवल 50 फीसदी उपस्थिति की ही परमीशन थी। 

 प्रदेश कैबिनेट की बैठक में पुलिस विभाग में सूबेदार भर्ती में अनुसूचित जनजाति को छूट देने का प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है। डेंटल हॉस्पिटल्स में प्रमोशन वाले पदों पर सीधी भर्ती का प्रावधान लागू करने, और लघु वनोपज की खरीदी के लाभांश में से 80 प्रतिशत संग्राहकों को देने पर सहमति बनी। वहीं बैठक में झीरम घाटी न्यायिक जांच आयोग के सदस्यों की नियुक्ति को कैबिनेट की मंजूरी पर चर्चा हुई।

सरकार ने राइस मिलर की पेनाल्टी माफ करने का फैसला किया है। वहीं सहकारी समितियों को हुए नुकसान की भरपाई का निर्णय भी लिया है। इस साल भारी वर्षा से मक्का और धान की फसल को हुए नुकसान की भरपाई के लिए 250 करोड़ का प्रवधान सरकार ने किया है।