Corona Positive : 3500 पार Mobile Lab से जांच

सरकार शुरू कर रही Covid 19 मोबाइल लेबोरेटरी, वैन में होगी जांच, आधे घंटे में मिलेगी रिपोर्ट

Publish: Jul 09, 2020 08:47 PM IST

Corona Positive : 3500 पार Mobile Lab से जांच

रायपुर । छत्तीसगढ़ में अनलॉक-2 में कोरोना मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 111 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। बस्तर संभाग के नारायणपुर जिले में 24 घंटे में 17 लोग संक्रमित मिले हैं, इनमें सीएएफ का एक जवान भी है। राजनांदगांव में आईटीबीपी के 3 जवान संक्रमित पाए गए हैं। जेसीसीजे अध्यक्ष अमित जोगी 14 दिनों के लिए होम क्वारैंटाइन हो गए हैं। उन्हें बुखार, सिर दर्द और गले में खराश की शिकायत है। वहीं बिलासपुर में 22, जगदलपुर में 12, राजनांदगांव में 10-10, बेमेतरा में 6, दुर्ग से 5, दंतेवाड़ा में 4, कोरबा में 3, सरगुजा और कोरिया में 2-2 और बालोद, कांकेर, सुकमा में एक-एक संक्रमित मरीज मिले है।

वन मंत्री का पीएसओ पॉजिटिव, बंगला किया गया सील

राजधानी रायपुर में 13 मरीज मिले हैं। रायपुर में मिले कोरोना पाजिटिव मरीजों दिल्ली से लौटी मेडिकल कॉलेज रायपुर की एक पीजी डॉक्टर, एक पुलिस का जवान शामिल है। वहीं अंबिकापुर नगर निगम में कार्यरत एक कर्मचारी के पिता की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद कार्यालय को सील कर दिया गया है । बुधवार रात सरकार में एक मंत्री के पीएसओ की कोरोना टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई, जिसके बाद पीएसओ को भर्ती करवा दिया गया। पीएसओ के संपर्क में आए लोगों को कोरेंटाइन कर दिया गया है। और वन मंत्री का बंगला सील कर दिया गया है।

दरअसल वन मंत्री मोहम्मद अकबर का पीएसओ हाल ही में यूपी से लौटा था। इस पर मंत्री ने पहले टेस्ट कराने और रिपोर्ट के बाद ही बंगले में आने की ताकीद दी थी। पीएसओ की रिपोर्ट पॉजीटिव आने के बाद मंत्री का बंगला ऐहतियातन सील कर दिया गया है। हालांकि यूपी से लौटने के बाद उसकी मंत्री अकबर से कोई मुलाकात नहीं हुई थी। इससे पहले रायपुर सांसद सुनील सोनी का भी पीएसओ पॉजीटिव मिला था।

छत्तीसगढ़ में 3526 संक्रमित सामने आ चुके हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 677 हो गई है। वहीं अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 2835 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं। जबकि 24 घंटों में 107 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

मोबाइल लेबोरेटरी आधे घंटे में देगी कोरोना रिपोर्ट

छत्तीसगढ़ के दूरस्थ इलाकों में कोविड 19 के टेस्ट की सुविधा के लिए राज्य सरकार ने मोबाइल लेबोरेटरी के माध्यम से जांच सुविधा उपलब्ध कराने का फैसला लिया है। मोबाइल वैन लेबोरेटरी महज आधे घंटे में कोरोना के सैंपल की रिपोर्ट देगी। इसमें कोविड 19 की जांच संबंधी सभी सुविधा मौजूद हैं। ये बस छत्तीसगढ़ के अंदरुनी इलाकों में सेवाएं देगी। जिसके बाद स्वास्थय कर्मी इसकी मदद से लोगों की जांच करेंगे। मोबाइल लेबोरेटरी वैन में सैनिटाइजर,थर्मल स्क्रीनिंग और जांच किट मौजूद है। इस वाहन को ICMR के मानकों के अनुसार तैयार किया गया है। इसकी की कीमत 55 लाख है। ये मोबाइल लेबोरेटरी झारखंड के रांची से मंगवाई गई है।