भिलाई स्टील प्लांट में ब्लास्ट, कन्वर्टर की सफाई के दौरान हुआ धमाका

भिलाई स्टील प्लांट के स्टील मेल्टिंग शॉप नंबर-2 के कन्वर्टर में धमाका, गर्म मैटल और पानी के संपर्क में आने से हुआ ब्लास्ट, कर्मचारियों ने भाग कर बचाई जान, किसी के हताहत होने की खबर नहीं

Updated: Feb 16, 2021, 11:41 AM IST

भिलाई स्टील प्लांट में ब्लास्ट, कन्वर्टर की सफाई के दौरान हुआ धमाका
Photo courtesy: Naidunia

रायपुर। भिलाई स्टील प्लांट में आज सुबह जबरदस्त धमाके की वजह से घबराहट फैल गई। धमाके की आवाज़ इतनी तेज़ थी कि भिलाई टाउनशिप के दूर के सेक्टर्स तक सुनी गई। ब्लास्ट की इस आवाज सुनकर सेक्टर चार में अफरा तफरी मच गई। अब तक इस धमाके में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। भिलाई स्टील प्लांट के कर्मचारियों की सतर्कता से लोगों की जान बच गई। जैसे ही ब्लास्ट कन्वर्टर में धमाका हुआ कर्मचारी वहां से बाहर निकल गए।

भिलाई स्टील प्लांट प्रबंधन से मिली जानकारी के अनुसार प्लांट के कन्वर्टर की सफाई के दौरान ब्लास्ट हुआ था। दरअसल कन्वर्टर में पानी जिसे बाहर गिराना था। इस दौरान उसे खंगालने के लिए करीब 300 डिग्री नीचे तक घुमाया जाता है। तभी पहले से नीचे गिरे गर्म मेटल पर पानी गिरा और वहां जोरदार धमाका हो गया। ब्लास्ट होते ही प्लांट में हड़कंप मच गया। सभी कर्मचारी जान बचाने के लिए इधर उधर भागने लगे।

 ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों की मानें तो ब्लास्ट के बाद वहां चारों धुंध और तरफ धूल ही धूल दिखाई दे रही थी। हादसे की खबर पाकर बीएसपी प्रबंधन के उच्च अधिकारियों को दी गई। इसके बाद वहां पर सभी अधिकारी पहुंच गए। राहत की बात यह रही कि कोई भी हताहत नहीं हुआ।