Chhattisgarh: न्याय योजना की दूसरी किस्त का भुगतान कल

किसानों से किए वादे पूरे करने में जुटी छत्तीसगढ़ सरकार, 19 लाख से अधिक किसानों के खाते में ऑनलाइन जमा होंगे 1500 करोड़ रुपए, ट्वीट के माध्यम से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी जानकारी

Updated: Aug 20, 2020 07:01 PM IST

Chhattisgarh: न्याय योजना की दूसरी किस्त का भुगतान कल

छत्तीसगढ़ सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि की दूसरी किस्त 20 अगस्त को जारी होगी। छत्तीसगढ़ के 19 लाख से अधिक किसानों के खाते में 1500 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर जमा किए जाएंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर किसानों से किए अपनी सरकार के वादे को पूरा करने की जानकारी दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि ‘हम इस वादे के साथ सरकार में आए थे कि हमारी हर नीति- हर योजना- हर कार्यक्रम के केंद्र में होंगे छत्तीसगढ़ के किसान’। 

 

 

 

20 अगस्त को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से होगा कार्यक्रम

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की जयंती के मौके पर अपने निवास से वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम में शामिल होकर यह राशि जारी करेंगे। गौरतलब है कि इससे पहले गोधन न्याय योजना की पहली किस्त के रूप में सरकार ने किसानों को 1500 करोड़ रुपए की भुगतान किया था।

10 तेंदूपत्ता संग्राहकों का होगा सम्मान

राजीव गांधी की जयंती के मौके पर छत्तीसगढ़ के 114 विकासखण्डों के अंतर्गत तेंदूपत्ता संग्रहण वर्ष 2018 सीजन में 728 समितियों के 11 लाख 46 हजार 626 तेंदूपत्ता संग्राहकों को 232 करोड़ 81 लाख रुपए प्रोत्साहन पारिश्रमिक की राशि की वितरण होगा। मुख्यमंत्री राशि सीधे तेंदूपत्ता संग्राहकों के खाते में आरटीजीएस के माध्यम से देंगे। तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रोत्साहन पारिश्रमिक वितरित करने के लिए संबंधित जिलों में जिला स्तर पर और 114 विकासखण्डों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। वहीं प्रदेश में विकासखण्ड स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में अधिकतम प्रोत्साहन पारिश्रमिक की राशि प्राप्त करने वाले 10 संग्राहक सदस्यों को सम्मानित किया जाएगा।

 19 लाख किसानों के खाते में जमा होगी राशि

गौरतलब है कि प्रदेश में तेंदूपत्ता संग्रहण वर्ष 2018 सीजन में राज्य की 880 प्राथमिक वन समितियों द्वारा कुल 14.85 लाख मानक बोरा तेंदूपत्ता का संग्रहण किया गया था। छत्तीसगढ़ में राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत प्रदेश के 19 लाख किसानों को 5750 करोड़ की अनुदान सहायता राशि का वितरण होगा। इसकी पहली किस्त 1500 करोड़ की राशि राजीव गांधी के शहादत दिवस 21 मई को बांटी गई थी। वहीं इस योजना के तहत दूसरी किश्त के रूप में 1500 करोड़ की राशि 20 अगस्त को उनके खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर होगी।