Fortune's 40 Under 40: ईशा व आकाश अंबानी फॉर्च्यून 40 अंडर 40 लिस्ट में

Reliance: अंबानी भाई-बहनों के अलावा दो अन्य भारतीय बाईजू रवींद्रन और मनु कुमार भी हुए फॉर्च्यून की 40 अंडर 40 सूची में हुए शामिल

Updated: Sep 03, 2020 12:10 PM IST

Fortune's 40 Under 40: ईशा व आकाश अंबानी फॉर्च्यून 40 अंडर 40 लिस्ट में
Photo Courtesy: India Today

नई दिल्ली। फॉर्च्यून ने विश्व के प्रभावशाली लोगों की लिस्ट '40 अंडर 40' जारी कर दिया है। इस लिस्ट में भारत के सबसे अमीर व रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन अरबपति कारोबारी मुकेश अंबानी के जुड़वां बच्चों को भी शामिल किया गया है। अंबानी के बेटे आकाश अंबानी और बेटी ईशा अंबानी ने फॉर्च्यून के इस लिस्ट में जगह बनाई है। फॉर्च्यून के मुताबिक जुड़वा ईशा और आकाश ने जियो को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है। 

फॉर्च्यून ने फाइनेंस, पॉलिटिक्स, टेक्नोलॉजी, हेल्थकेयर और मीडिया एवं एंटरटेनमेंट की कैटेगरी में लिस्ट जारी की है। प्रत्येक कैटेगरी में दुनियाभर के 40 हस्तियों को शामिल किया गया है। इस लिस्ट में 40 वर्ष से कम उम्र के लोगों को ही शामिल किया जाता है। मुकेश अंबानी के बच्चे ईशा और आकाश अंबानी को टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करने के लिए शामिल किया गया है। 

इन भारतीयों को मिली जगह

भारत से ईशा और आकाश के अलावा दो अन्य उद्यमियों को भी इस लिस्ट में शामिल किया गया है। एजुटेक स्टार्टअप byju's के संस्थापक बाइजू रवींद्रन और शाओमी इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर मनु कुमार जैन को भी इस लिस्ट में शुमार किया गया है। बता दें कि मनु ने इसके पहले ई-कॉमर्स कंपनी जबोंग की स्थापना की थी जिसे बाद में उन्होंने फ्लिपकार्ट को बेच दिया। 

आकाश और ईशा अंबानी

अंबानी भाई-बहनों की तारीफ

फॉर्च्यून ने जुड़वा अंबानी भाई-बहनों की तारीफ की है। फॉर्च्यून के मुताबिक जुड़वां ईशा और आकाश ने जिओ को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। साथ ही जिओमार्ट को लॉन्च करने के लिए भी दोनों की सराहना की गई है। इन दोनों ने ही फेसबुक के साथ 9.99% हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर डील को सफलतापूर्वक पूरा किया। गूगल, क्वालकॉम और इंटेल जैसी कंपनियों को भी रिलायंस से जोड़ने का कार्य इन दोनों के नेतृत्व में ही पूरा हुआ। बता दें कि ईशा ने मशहूर येल और स्टैनफोर्ड जैसे संस्थाओं से शिक्षा हासिल किया है वहीं आकाश ने अर्थशास्त्र की पढ़ाई ब्राउन यूनिवर्सिटी से पूरी की है।