Reliance Jio के प्रीपेड प्लान्स में भारी बदलाव, बंद किए 4 सस्ते रिचार्ज

रिलायंस जियो ने JioPhone के 4 ऑल-इन-वन प्रीपेड प्लान हटा दिए हैं, JioPhone के प्रीपेड ग्राहकों को अब सिर्फ़ 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान ही मिलेंगे

Updated: Jan 14, 2021, 01:04 PM IST

Reliance Jio के प्रीपेड प्लान्स में भारी बदलाव, बंद किए 4 सस्ते रिचार्ज
Photo Courtesy: Financial Express

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने अपने JioPhone के प्रीपेड प्लान्स में भारी बदलाव किया है। मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक़ अब जियो ने JioPhone के 4 ऑल-इन-वन प्रीपेड प्लान ख़त्म कर दिए हैं। कंपनी ने जो प्रीपेड प्लान बंद किए हैं वे 99 रुपये, 153 रुपये, 297 रुपये और 594 रुपये के हैं। मीडिया में आई जानकारी के मुताबिक़ JioPhone पर अब प्रीपेड यूज़र्स के लिए सिर्फ़ 4 ऑल इन वन प्लान ही उपलब्ध होंगे। 

रिलायंस जियो के यह 4 ऑल-इन-वन प्लान प्रीपेड रिचार्ज प्लान 75 रुपये, 125 रुपये, 155 रुपये और 185 रुपये के हैं। रिलायंस जियो ने अपने प्रीपेड पोर्टफोलियो में यह बड़ा बदलाव IUC चार्जेज खत्म करने के बाद उठाया है। इस बदलाव के बाद अब जियो के प्लान्स में किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग का फ़ायदा मिल सकेगा। दरअसल पहले जियो के नंबर से दूसरे नेटवर्क पर की जाने वाली कॉल के लिए अलग से चार्जेज़ लगते थे। लेकिन पिछले दिनों किसान आंदोलन के कारण यूज़र्स के निशाने पर आई कंपनी ने सभी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा शुरू की है। यानी जियो के प्लान में शामिल अन-लिमिटेड कॉलिंग के तहत अब यूज़र किसी भी नेटवर्क पर अनलिमिटेड कॉलिंग कर सकते हैं।

JioPhone के 75 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 3GB डेटा मिलता है। इस प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। प्लान में 50SMS भेजने की सहूलियत मिलती है। 125 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ टोटल 14GB डेटा मिलता है। प्लान की वैलिडिटी 28 दिन की है। इस प्लान में 300 SMS भेजने की सुविधा मिलती है। कंपनी के 155 रुपये वाले प्लान की वैलिडिटी भी 28 दिन की है। इसमें फ्री कॉलिंग के साथ 28GB डेटा मिलता है। यानी इस प्लान में हर दिन 1GB डेटा शामिल मिलता है। प्लान में हर दिन 100SMS भेजने की सुविधा भी दी गई है।

जियो फोन के 185 रुपये वाले प्लान में कुल 56GB यानी हर दिन दो जीबी डेटा मिलता है। अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ इस प्लान में हर दिन 100 SMS भेजने की भी सुविधा मिलती है। इन सारे प्लान्स में जियो ऐप्स का कॉम्प्लीमेंट्री सब्सक्रिप्शन भी शामिल है।

Photo Courtesy: Live Hindustan

रिलायंस जियो ने JioPhone के 99 रुपये, 153 रुपये, 297 रुपये और 594 रुपये वाले जो प्लान बंद किए हैं, उनमें 28 दिन से लेकर 168 दिन तक की वैलिडिटी मिलती रही है। लेकिन ताज़ा बदलावों के बाद अब जियोफोन के प्रीपेड ग्राहकों को सिर्फ 28 दिन की वैलिडिटी वाले प्लान ही मिल पाएँगे।