ट्विटर को विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क ने खरीदा, 3368 अरब रुपये में डील हुई फाइनल

ट्विटर के 100 फीसदी स्वामित्व के लिए एलन मस्क को प्रति शेयर चुकाने होंगे 54.20 डॉलर.. पहले भी 9 फीसदी शेयर के थे मालिक

Updated: Apr 26, 2022, 10:10 AM IST

ट्विटर को विश्व के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क ने खरीदा, 3368 अरब रुपये में डील हुई फाइनल

 नई दिल्ली। टेस्ला कम्पनी के सीईओ और दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति एलन मस्क और ट्विटर के बीच डील फाइनल हो गई है। मस्क ट्विटर को 44 अरब डॉलर यानी 3368 अरब रुपये में खरीद रहे हैं। सोमवार को ये डील फाइनल होने के बाद ट्विटर की तरफ से कहा गया है कि सार्वजनिक कारोबार करने वाली कम्पनी ट्विटर अब मस्क के स्वामित्व वाली निजी कम्पनी बन जाएगी। मस्क और ट्विटर के बीच हुए इस सौदे के तहत मस्क को हर शेयर के लिए 54.20 डॉलर चुकाने होंगे। टेस्ला के सीईओ मस्क ने इसी साल ट्विटर में 9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। लेकिन सोमवार को ट्विटर के साथ हुई डील के बाद ट्विटर कम्पनी पर मस्क का 100 फीसदी स्वामित्व हो जाएगा। 

अप्रैल में ट्विटर के 9 फीसदी शेयर खरीदने के बाद ही मस्क ने ट्विटर इंक के पूरे शेयर खरीदने की पेशकश की थी। मस्क के साथ हुई इस डील की जानकारी ट्विटर के इंडिपेंडेंट बोर्ड के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने दी है। ट्विटर के साथ सौदा तय होने के बाद मस्क ने ट्वीट कर कहा कि मुझे उम्मीद है कि मेरे सबसे बुरे आलोचक भी ट्विटर पर बने रहेंगे, क्योंकि फ्री स्पीच का यही मतलब है। उनका यह ट्वीट सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। 

मस्क ने डील फाइनल होने के बाद यह भी कहा है कि डेमोक्रेसी के लिए फ्री स्पीच जरूरी है। ट्विटर के एल्गोरिदम को ओपन किया जाएगा, जिससे कि इस प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने वाले लोगों का विश्वास जीता जा सके। मस्क और ट्विटर के बीच सौदा फाइनल होने के बाद ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल ने कहा है कि ट्विटर का एक उद्देश्य है, उसकी प्रासंगिकता है, ट्वीट का प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ता है। 
मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद इस बात की चर्चा तेज हो गई है कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ट्विटर पर वापसी हो सकती है। दरअसल पिछले साल हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद हुए हंगामे के चलते ट्रम्प को ट्विटर ने प्रतिबंधित कर दिया था।