Farah Khan Birthday: 56 की हुई फिल्म डायरेक्टर, कोरियोग्राफर फराह खान

100 से ज्यादा गाने कोरियोग्राफ कर चुकीं फराह खान को बर्थ डे पर फैंस, दोस्तों से मिल रही बधाई, सोनू सूद बोले ‘फराह तुम्हारे जैसा कोई नहीं हो सकता’

Updated: Jan 09, 2021, 10:22 PM IST

Farah Khan Birthday: 56 की हुई फिल्म डायरेक्टर, कोरियोग्राफर फराह खान
Photo Courtesy: The Economic Times

बालीवुड की वर्सेटाइल पर्सनालिटी फराह खान का 56वां जन्मदिन हैं। वे कोरियोग्राफर तो हैं ही साथ ही फिल्म  प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और एक्टर भी हैं। कई शोज में जज की भूमिका निभा चुकीं फराह खान फिल्म ‘शीरीन फरहाद की तो निकल पड़ी’ में बमन ईरानी के साथ अपनी एक्टिंग का जलवा बिखेर चुकी हैं।

फराह को उनके इस खास दिन पर बॉलीवुड सेलेब्स विश कर रहे हैं। मलाइका अरोरा, माधुरी दीक्षित, सोनू निगम, शिल्पा शेट्टी, कटरीना कैफ, दीपिका पादुकोण, रवीना टंडन, अभिषेक बच्चन, जूही चावला ने उन्हें विश किया है। वहीं ब्रदर ऑफ द नेशन के नाम से मशहूर सोनू सूद ने खास अंदाज में फरहा को जन्मदिन की बधाई दी है। सोनू सूद ने सोशल मीडिया पर फोटो शेयर कर बर्थ डे विश किया है। सोनू ने इंस्टाग्राम फराह की एक तस्वीरें शेयर की हैं।  सोनू लिखा है कि दोस्त, मेरी बहन, मेरी फैमिली और मेरी सबकुछ को हैप्पी बर्थ डे. फराह तुम्हारे जैसा कोई नहीं हो सकता है, तुम्हें ढेर सारा प्यार।”

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sonu Sood (@sonu_sood)

 

मलाइका अरोरा ने अपनी खास फ्रेंड फराह खान को प्यार के ‘कमीनी’ कहा! और फिर बर्थ डे की बधाई दी, मलाइका और फराह बेस्ट फ्रेंड्स हैं। दोनों में खूब मस्ती चलती रहती है। इंस्टाग्राम स्टोरी पर फराह और अपनी प्यारी सी फोटो शेयर की है। 

सोशल मीडिया पर एक्टिव फराह खान फैंस को खूब एंटरटेन करती रहती हैं। वे बेबाक हैं, उन्होंने सोशल मीडिया पर यहां तक कहा था कि वो अपने कपड़े रिपीट करती हैं। फराह खान 5 बार बेस्ट कोरियोग्राफर का अवार्ड जीत चुकी हैं। वे बिग बास सीजन 8 होस्ट कर चुकी हैं। वे रियालिटी शो ‘एंटरटेनमेंट के लिए कुछ भी करेगा’, ‘जस्ट डांस’, ‘डांस के सुपरकिड्स’, ‘इंडियाज गॉट टैलेंट’, ‘नच बलिए’, कुकरी शो ‘फराह की दावत’ में नजर आई हैं। वे इंडियन आइडल 7 में बतौर होस्ट नजर आ चुकी हैं। फराह ने सुशांत सिंह राजपूत की आखिरी फिल्म दिल बेचारा का टाइटल सांग कोरियोग्राफ किया था। गाना वन टेक ओके होने पर फराह ने सुशांत की तारीफ की थी।

फराह खान बालीवुड के कई सुपरस्टार्स को अपने इशारों पर नचा चुकी हैं, उन्होंने 100 से ज्यादा गाने कोरियोग्राफ किए हैं। फरहा का जन्म मुंबई में हुआ था, उनके पिता कमरान एक्टर और फिल्म डायरेक्टर थे। उनके करियर में एक ऐसा वक्त भी आय़ा था जब उनकी फिल्में फ्लाप होती गई और उन्हें कर्ज चुकाने के लिए घर का सामान और गहने तक बेचने पड़े थे। पिता की मौत के बाद 14 साल की फराह पर घर चलाने की जिम्मेदारी आ गई थी, उनके पास पिता का अंतिम संस्कार करने तक के पैसे नहीं थे।

1985 से उन्होंने गानों में बैकअप डांसर के तौर पर काम करना शुरू किया था। फराह को पहली सफलता जो जीता वही सिकंदर फिल्म से मिली थी। उनका पहला हिट गाना पहला नशा पहला खुमार था।

कोरियोग्राफी के साथ फराह ने ‘मैं हूं ना’ ‘ओम शांति ओम’ और ‘हेप्पी न्यू ईयर’ डायरेक्ट की। ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कलेक्शन का रिकॉर्ड बनाने वाली फिल्में में शुमार हैं। खास बात यह है की तीनों फिल्मों में उनके हीरो शाहरुख खान रहे।

  

मैं हूं ना के सेट पर शिरीष कुंदर से उनकी दोस्ती हुई थी। जिसके बाद साल 2004 में फराह खान खुद से उम्र में 8 साल छोटे शिरीष कुंदर से शादी रचाई। शिरीष भी फिल्म राइटर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर और फिल्म एडीटर हैं। फराह ने एक साथ तीन बच्चों को जन्म दिया। जिनमें दो बेटियां और एक बेटा है। वे अक्सर बच्चों के फोटोज सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं।