भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 सालों बाद भारत के पास आया खिताब

मिस यूनिवर्स की प्रतियोगिता के फाइनल में हरनाज के साथ साथ साउथ अफ्रीका और पराग्वे की प्रतिभागी शामिल थीं, हरनाज ने दोनों को पीछे छोड़ते हुए यह खिताब अपने नाम कर लिया

Updated: Dec 13, 2021, 10:03 AM IST

भारत की हरनाज संधू बनीं मिस यूनिवर्स, 21 सालों बाद भारत के पास आया खिताब
Photo Courtesy: NDTV

नई दिल्ली। इजराइल में आयोजित हुए 70वें मिस यूनिवर्स कॉन्टेस्ट को भारत की हरनाज संधू ने अपने नाम कर लिया है। दो अन्य प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए हरनाज ने मिस यूनिवर्स का तमगा हासिल कर लिया है। 21 सालों बाद भारत के पास मिस यूनिवर्स का खिताब आया है। हरनाज यह खिताब जीतने वाली तीसरी भारतीय महिला हैं। उनसे पहले लारा दत्ता ने 2000 में यह खिताब जीता था। जबकि सुष्मिता सेन ने 1994 में मिस यूनिवर्स का खिताब अपने नाम किया था। 

हरनाज संधू के साथ फाइनल में दक्षिण अफ्रीका और पराग्वे की प्रतिभागी थीं।उर्वशी रौतेला मिस यूनिवर्स के कॉन्टेस्ट को जज कर रही थीं। बॉलीवुड अभिनेत्री दिया मिर्जा भी इस कॉन्टेस्ट का हिस्सा बनने के लिए पहुंची थीं। 

 फाइनल में तीनों प्रतिभागियों से यह सवाल पूछा गया था कि आप दबाव का सामना कर रही महिलाओं को क्या हिदायत देना चाहेंगी? इसके जवाब में 21 वर्षीय हरनाज ने कहा कि आपको यह मानना होगा कि आपके जैसा कोई और नहीं है और यही अद्वितीय होना आपको खूबसूरत बनाता है। बाहर आकर बोलना सीखें क्योंकि आप ही अपने जीवन की नेता हैं। आपके जीवन का नेतृत्व सिर्फ आपके हाथों में है।

मिस यूनिवर्स का खिताब जीतने अपने नाम करने वालीं हरनाज पंजाब के चंडीगढ़ की रहने वाली हैं। हरनाज मिस चंडीगढ़ का खिताब भी जीत चुकी हैं। उन्होंने 2017 में यह खिताब अपने नाम किया था। जबकि 2019 में मिस इंडिया कॉन्टेस्ट में वह टॉप बारह तक पहुंची थीं। हरनाज एक्टिंग की दुनिया में भी कदम रख चुकी हैं। फिलहाल वे दो पंजाबी फिल्मों में काम कर रही हैं।