मनीषा कोइराला ने शेयर की अपनी कैंसर जर्नी, बताया सफर बेहद कठिन है, लेकिन आप उससे ज्यादा मजबूत हैं

मनीषा ने 2015 में दी थी कैंसर को मात, स्टेज-4 कैंसर से ठीक होकर कर रही हैं लोगों को जागरुक करने का काम, अपनी पुरानी यादों को शेयर करते हुए दी हिम्मत रखने की सलाह

Updated: Nov 13, 2021, 12:41 PM IST

मनीषा कोइराला ने शेयर की अपनी कैंसर जर्नी, बताया सफर बेहद कठिन है, लेकिन आप उससे ज्यादा मजबूत हैं
Photo courtesy: Instagram

अपने दौर की खूबसूरत और प्रतिभाशाली अदाकाराओं की लिस्ट में शुमार मनीषा कोईराला एक कैंसर सरवाइवर हैं। वे अक्सर लोगों को जागरुक करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियोज और फोटोज शेयर करती रहती हैं। हाल ही में मनीषा ने इंस्टाग्राम पर कैंसर के खिलाफ अपनी जंग की फोटोज शेयर की। एक फोटो में वे बिस्तर पर हैं, उन्हें ड्रिप लगी हुई है। वहीं दूसरे फोटो में वे बिना बालों के नजर आ रही हैं। उन्होंने बताया है कि कैसे कीमोथैरेपी के बाद उनके बाल झड़ गए थे। इन फोटोज के माध्यम से वे लोगों को बताना चाह रही हैं कि डर और दर्द के आगे भी खूबसूरत जिंदगी है जो आपका इंतजार कर रही है। हर रात के बाद सुबह होती है, इसी तरह बीमारी के दर्द के बाद सेहतमंद जिंदगी उनका इंतजार कर रही हैं। बस जरूरत है तो इस बीमारी से डटकर मुकाबला करने की। अपने इन्ही विचारों को उन्होंने फैंस के साथ साझा किया है और अब वे कैंसर पेशेंट्स के लिए इंस्पिरेशन बनी हुई हैं।

 

मनीषा ने अपने कैंसर के इलाज के दौरान उनका ख्याल रखने वाले, इलाज करने वाले डाक्टर्स का शुक्रिया किया। उन्होंने लिखा था कि आप सभी को प्यार और सफलता की दुआ देती हूं जो कैंसर ट्रीटमेंट के कठिन सफर से गुजर रहे हैं। वे कहती है कि कैंसर के इलाज का सफर बेहद कठिन है, लेकिन आप लोग उससे भी ज्यादा मजबूत हैं। जिन लोगों ने इसकी वजह से जान गवांई मैं उन सभी को आदर देना चाहती हूं और जिन्होंने इस पर जीत हासिल की उनके साथ सेलिब्रेट करना चाहती हूं। वे कहती है कि लोगों को कैंसर के बारे में जागरूक करने की जरूरत है। वहीं मनीषा ने इस बात पर जोर दिया कि कैंसर से ठीक होने वाले लोगों की प्रेरणादायक कहानियां जो उम्मीदों से भरी हों उन्हें बार-बार सुनाया जाना चाहिए।

साल 2012 में मनीषा कोइराला को ओवरी कैंसर का हुआ था। जब उन्हें इसका पता चला था तब वे स्टेज 4 में थी। तीन साल के लंबे इलाज के बाद मनीषा 2015 में कैंसर मुक्त हो गई। लेकिन ये 3 साल बेदह तकलीफ दायक रहे। लेकिन मनीषा ने हार नहीं मानी और कैंसर से जमकर संघर्ष किया और आखिरकार कैंसर पर जीत हासिल की। मनीषा कोइराला ने न्यूयॉर्क में कैंसर का ट्रीटमेंट करवाया था। उन्होंने अपनी कैंसर जर्नी पर एक किताब 2018 में लिखी थी, जिसका नाम था Healed: How Cancer Gave Me a New Life

मनीषा कोइराला सोशल मीडिया पर अक्सर फैंस को फिट रहने की टिप भी देती नजर आती हैं। वे रोजाना अपने दिन की शुरुआत योग से करती हैं। कैंसर को मात देने के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री की पोती मनीषा कोइराला बॉलीवुड में फिल्म संजू के जरिए कम बैक किया। जिसमें वे नरगिस का रोल प्ले करती दिखाई दी थीं। मनीषा ने फिल्मी दुनिया में सौदागर  फिल्म से डेब्यू किया था। वहीं दिल से, खामोशी, लज्जा, बॉम्बे, अकेले हम अकेले तुम, 1942 अ लव स्टोरी जैसी फिल्मों में काम किया औऱ अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया। अब वे कैंसर के प्रति लोगों को जागरुक करने का काम कर रही हैं।