छत्तीसगढ़ में टमाटर की उन्नत खेती का कमाल, किसान ने 1.5 एकड़ में कमाए 2.80 लाख रुपये

किसान ने छत्तीसगढ़ सरकार की फसल बाड़ी योजना से अपने खेत में टमाटर की खेती कर फायदा कमाया

Updated: Oct 30, 2020, 01:25 PM IST

छत्तीसगढ़ में टमाटर की उन्नत खेती का कमाल, किसान ने 1.5 एकड़ में कमाए 2.80 लाख रुपये
Photo Courtesy: Patrika.com

रायपुर। छत्तीसगढ़ के किसान मोहम्मद अकील अंसारी ने उन्नत किस्म की खेती कर टमाटर  से 2.8 लाख का फायदा कमाया है। अकील प्रदेश के बलरामपुर जिले के सुराजी गांव के रहने वाले है। जहा वो पहले पारम्परिक खेती किया करते थे। लेकिन इस बार उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार की योजना पोषण बाड़ी के जरिए अपने खेत पर टमाटर की खेती की थी। 

मोहम्मद अकील अंसारी बताते हैं कि उनके घर के पास उनकी लगभग 2 एकड़ जमीन है। जिसमें वो पहले परंपरागत खेती किया करते थे। जिसमें उन्हें कोई खास मुनाफा नहीं होता था। घर का खर्च चलना भी मुश्किल होता था। ज्यादा पढ़े लिखे न होने की वजह से उन्हें कहीं ढंग का काम भी नहीं मिलता था। वो आगे बताते हैं कि अपनी खेती में और अधिक फायदा कमाने के लिए मैं उद्यान विभाग गया, जहां के अधिकारियों ने मुझे उन्नत कृषि करने की सलाह दी। अधिकारियों ने मुझे उन्नत कृषि के बारे में ज़रूरी जानकारी भी मुहैया कराई। 

अंसारी के मुताबिक उद्यान विभाग की सहायता से उन्होंने अपने 1.5 एकड़ खेत में सरकार की बाड़ी योजना के अंतर्गत टमाटर की खेती की। जिसके लिए अनुदान में टमाटर के बीज मिले। अंसारी ने कुछ बीज बाजार से भी खरीदे। विभाग के अधिकारियों ने खेती के दौरान भी उनकी पूरी मदद की। इस उन्नत खेती से अकील अंसारी की टमाटर की फसल बहुत अच्छी हुई, जिसे बेचकर उन्होंने 2 लाख 80 हजार रुपये कमाए।