Crop Insurance Scheme MP: बाढ़ प्रभावित 5 जिलों में 7 सितंबर तक फसल बीमा

Fasal Beema Yojna: बाढ़ प्रभावित किसानों की मांग पर सरकार ने फसल बीमा की तारीख बढ़ाई, अब 7 सितंबर तक किसान करा सकेंगे फसल बीमा

Updated: Sep 03, 2020 06:47 PM IST

Crop Insurance Scheme MP: बाढ़ प्रभावित 5 जिलों में  7 सितंबर तक फसल बीमा
Photo Courtesy: Patrika

भोपाल। प्रदेश सरकार ने बाढ़ प्रभावित पांच जिलों के किसानों को राहत देते हुए फसल बीमा की तारीख बढ़ा दी है। किसान अब 7 सितंबर तक अपनी फसलों का बीमा करवा सकेंगे। ये जिले हैं रायसेन, सीहोर, होशंगाबाद, देवास और हरदा। दरअसल प्रदेश में भारी बारिश की वजह से कई जिलों में बाढ़ की स्थिति बन गई थी। जिसकी वजह से बाढ़ प्रभावित जिलों में फसल बीमा की अवधि बढ़ाने की मांग उठी थी। 

Click Soybean crop loss: कांग्रेस ने शिवराज सिंह को याद दिलाया उनका बयान

किसानों की मांग पर प्रदेश के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कमल पटेल ने केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और बीमा कंपनी को पत्र लिखकर किसानों के हित में निर्णय लेने का आग्रह किया था। उन्होंने कहा था कि बाढ़ के कारण किसान बीमा कराने के लिए बैंकों तक नहीं पहुंच पाए हैं।  

Click मंच नहीं था टेबल पर खड़े हो कर शिवराज सिंह ने कहा, मैं हूँ ना

अपने पत्र में कृषि मंत्री ने 15 जिलों में फसल बीमा की अवधि 31 अगस्त से बढ़ा कर 7 सितंबर करने की मांग की थी। 31 अगस्त के पहले ही 28 अगस्त से प्रदेश में भारी वर्षा के कारण दक्षिणी हिस्से के 15 जिलों में बाढ़ बाढ़ आ जाने से किसान फसल बीमा नहीं ले सके थे। अब इन जिलों के किसान अपनी फसलों का बीमा 7 अगस्त तक करवा सकेंगे।