Locust Attack : अब दिल्ली पर टिड्डी दल का हमला

Rahul Gandhi ने मांगी एमपी, राजस्‍थान,यूपी, हरियाणा सहित टिड्डी प्रभावित राज्‍यों के किसानों के लिए सहायता

Updated: Jun-27, 2020, 05:45 PM IST

Locust Attack : अब दिल्ली पर टिड्डी दल का हमला

मध्यप्रदेश में आतंक मचाने के बाद राजस्थान से आई टिड्डियों ने दिल्ली में हमला बोल दिया है। ये टिड्डियां हरियाणा के गुरुग्राम से होते हुए दिल्ली पहुंची हैं। टिड्डियों के हमले पर राहुल गांधी ने ट्वीट किया है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि वो हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, यूपी, एमपी, गुजरात और महाराष्ट्र में किसानों को सहायता प्रदान करे। इन टिड्डियों ने कई प्रदेशों में किसानों की सोयाबीन, उड़द की फसल को बर्बाद कर दिया है। वहीं बड़ी संख्या में पेड़- पौधों को नुकसान पहुंचाया है।

दिल्ली में इन टिड्डियों ने पूरे आसमान को ढंक लिया। लोगों के घरों में बड़ी संख्या में टिड्डियां पहुंच गई हैं। टिड्डी दल पलवल की तरफ बढ़ रहा है। टिड्डी दल की एक टुकड़ी ने दिल्ली के सीमावर्ती इलाके जसोला और भाटी में भी हमला किया। टिड्डियों के खतरे को देखते हुए दिल्ली सरकार के विकास मंत्री गोपाल राय ने इमरजेंसी बैठक ली। सरकार ने टिड्डियों के खतरे के मद्देनजर एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें आपदा प्रबंधन को अलर्ट पर रहने के आदेश दिए गए हैं। दिल्ली सरकार ने अब इन्हें भगाने के लिए ढोल, ड्रम और डीजे बजाने औऱ केमिकल छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं।

इससे पहले टिड्डी दल ने मध्यप्रदेश के भोपाल, इंदौर, सीहोर सागर दमोह, मंदसौर देवास समेत कई जिलों में फसलों और नुकसान पहुंचाया था ।