Damoh: दमोह में बिजली गिरने से फसल काट रहे परिवार सहित 7 लोगों की मौत

Rain in MP: दमोह जिले में तीन अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 7 लोगों की मौत, खेत में फसल काट रहे किसान आए बिजली की चपेट में

Updated: Sep 16, 2020 02:26 PM IST

Damoh: दमोह में बिजली गिरने से फसल काट रहे परिवार सहित 7 लोगों की मौत
File Photo: Photo Courtesy: NaiDunia

दमोह। अचानक मौसम बदलने पर दमोह (Damoh) जिले में तीन अलग-अलग थाना क्षेत्रों में 7 लोगों की मौत आकाशीय बिजली गिरने से हुई।मृतकों में एक परिवार के तीन सदस्य भी शामिल हैं। ये लोग साफ मौसम देख कर खेत में फसल काट रहे थे।  
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुआर तेजगढ़ थाना क्षेत्र के लमती गांव  में लखन यादव (36 वर्ष) अपने परिवार के साथ फसल काटने के लिए खेत पर थे। गांव में अचानक तेज बारिश शुरू हो गई। लखन के परिजन ने बताया कि तेज बारिश रुकने के बाद सूचना मिली कि लखन अपने पूरे परिवार के साथ खेत पर बने झोपड़ी में पड़ा हुआ है। उन्हें अस्पताल ले जाया गया मगर लखन और उनकी 33 वर्ष की पत्नी सावित्री एवं 8 साल के छोटे बेटे नरेंद्र यादव की मौत हो चुकी थी केवल बड़ा बेटा छोटू जिंदा है। छोटू का जिला अस्पताल में गंभीर हालत में इलाज जारी है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार तेजगढ़ थाना क्षेत्र के डबा गांव निवासी जालम पिता रामलाल और प्रेमलता पति गोरेलाल आदिवासी की भी उड़द की फसल काटते समय बिजली गिरने से मौत हो गई। हटा थाना क्षेत्र के कुंवरपुर में एक 55 वर्षीय व्यक्ति की खेत पर काम करते वक्त बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई। वहीं पटेरा थाना क्षेत्र के अंतर्गत शतरिया गांव में बकरी चराने गए एक व्यक्ति की भी बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई।

घटना पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घटनाओं पर दु:ख व्यक्त करते हुए कहा है कि मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वे दिवंगत आत्माओं को शांति दें और परिजनों को इस वज्रपात को सहने की क्षमता दें।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमल नाथ ने कहा है कि प्रदेश के दमोह ज़िले में एक दु:खद हादसे में आकाशीय बिजली गिरने से 7 लोगों की अकाल मृत्यु होने की जानकारी मिली है। मैं ईश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि वे दिवंगत आत्माओं को शांति और पीछे परिजनों को इस दुःख को सहने की शक्ति प्रदान करे।

सेंधवा में भी है थी एक हो परिवार के 4 लोगों की मौत

दमोह के पहले बीते सप्ताह सेंधवा के ग्राम खपाड़ा में आकाशीय बिजली गिरने से एक ही परिवार के 4 लोगों की मौत हो गई और 3 लोग घायल हो गए थे। मृतकों में 3 महिला और एक बालक शामिल है। ये सभी बारिश से बचने के लिए खेत में काम कर रहे दो परिवार के लोग खेत स्थित झोपड़ी में चले गए थे। 

7 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी
सितंबर के आरंभ में प्रदेश का मौसम साफ रहा मग़र अब मौसम विभाग ने 7 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी जारी की है। इंदौर, धार, बुरहानपुर, खंडवा खरगोन, बैतूल, हरदा जिलो में भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके अलावा राजधानी भोपाल, होशंगाबाद, इंदौर, जबलपुर और सागर संभाग के जिलों में और रीवा सतना, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर जिलो में गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की संभावना हैं।