तेलंगाना में नकली बीज गिरोह का भंडाफोड़, नलगोंडा से 6 करोड़ के नकली बीजों के साथ 13 गिरफ्तार

नकली बीज बनाने वाले गिरोह का सरगना निकला चार्टर्ड अकाउंटेट, नकली बीज बेचकर करता था किसानों की जिंगदी से खिलवाड़, 220 टन नकली बीजों के साथ 13 आरोपी गिरफ्तार, सब्जियों और धान के नकली बीजों की कीमत 6 करोड़

Updated: Jun 19, 2021, 07:11 PM IST

तेलंगाना में नकली बीज गिरोह का भंडाफोड़, नलगोंडा से 6 करोड़ के नकली बीजों के साथ 13 गिरफ्तार
Photo Courtesy: the news minute

नलगोंडा। तेलंगाना के नलगोंडा जिला पुलिस ने नकली बीज गिरोह का खुलासा किया है। नकली बीज बननाने और बेचने के आरोप में 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इस गैंग का सरगना एक चार्टेड अकाउंटेड निकला है। नकली बीज गैंग के सरगना का नाम श्रीनिवास रेड्डी है। जो पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेट है। उसने हैदराबाद स्थित नैरुथी सीड्स प्राइवेट लिमिटेड के तहत धान और मक्का के बीजों के उत्पादन की अनुमति प्राप्त की थी। फिर उसने कम समय में ज्यादा पैसे कमाने के चक्कर में नकली बीजों का व्यापार करना शुरू कर दिया।

पुलिस ने करीब 6 करोड़ कीमत के 220 टन नकली बीज बरामद किए हैं। ये बीज कपास, सब्जियों और धान के बताए जा रहे हैं। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार आरोपियों ने सस्ती कीमतों पर खराब क्वालिटी के बीज खरीदे और उनपर शातिराना अंदाज में पॉलिश की। फिर उन्हें ब्रांडेड कंपनी का बताकर किसानों को महंगे दामों पर बेच दिया। पुलिस ने आरोपियों के ठिकाने से एक फेमस ब्रॉन्ड पैकेटों जब्त किए हैं।

इन आरोपियों ने अब तक बड़ी संख्या में किसानों को नकली बीज देकर ठगा है। नलगोंडा पुलिस को मामले की शिकायत मिली थी जिसके बाद उन्होंने योजना बद्ध तरीके से पूरे गिरोह का खुलासा किया है। नकली बीज बेचने के आरोप में 13 लोगों को धर दबोचा है, पुलिस आरोपियों से पूछताछ में जुटी है। इस मामले में और खुलासे होने की संभावना है। माना जा रहा है कि इन नकली बीज व्यापारियों के तार अन्य प्रदेशों से भी जुड़े हो सकते हैं। फिलहाल पुलिस मामले की बारीकी से जांच में जुटी है।

प्रदेश में नकली बीजों के खिलाफ अपने अभियान के तहत तेलंगाना पुलिस ने नलगोंडा जिले से ही 6 करोड़ रुपये के 220 टन नकली बीज जब्त किए हैं। इन नकली बीजों में चार करोड़ रुपये मूल्य के 20 टन कपास के बीज हैं, जबकि 2 करोड़ रुपये मूल्य के 200 टन धान और सब्जियों के बीज जब्त किए गए हैं।

नलगोंडा एसपी का एवी रंगनाथ का कहना है कि आरोपियों को नलगोंडा और हैदराबाद में अलग-अलग जगहों पर छापेमारी कर के गिरफ्तार किया गया है। नकली बीज गिरोह ने अलग-अलग माध्यमों से अस्वीकृत अमानक और खराब स्तर के बीज सस्ते में खरीद कर उन्हें रंग दिया था। इसे नैरुथी सीड्स ब्रांड नाम के आकर्षक पैकेटों में पैक कर बेचा जा रहा था।

इन आरोपियों पर बिना वैध सर्टिफिकेट के बीज बेचने, खुले बीज बेचने, एक्सपायरी डेट के बीज बेचने, नकली बीज बिक्री और बीजों के अवैध भंडारण समेत कई मामले दर्ज किए गए हैं। पुलिस ने आरोपियों पर सख्त कार्रवाई करने की बात कही है।आरोपियों पर पीडी अधिनियम के तहत कार्रवाई करने की बात कही जा रही है।  इस साल तेलंगाना में अब तक 6,511 क्विंटल नकली बीज जब्त किए जा चुके हैं, प्रदेशभर में 320 लोगों के खिलाफ 209 मामले दर्ज हो चुके हैं।