मसूड़ों से आता हो खून तो हो जाएं सावधान, विटामिन सी से भरपूर इन चीजों का करें सेवन

दांतों से खून आना मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत भी हो सकता है। आप विटामिन सी से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम कर सकते हैं।

Updated: Nov 05, 2023, 11:28 AM IST

कई लोगों में मसूड़ों से खून आने की समस्या को देखा जा सकता है। आज के समय में दांतों से खून निकलना एक आम समस्या बनती जा रही है। असल में दांतों से खून निकलने की कई वजह हो सकती हैं। जैसे बदबूदार सांस, मसूड़ों का ढीलापन, मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल या बैंगनी रंग का होना, ढीले दांत, मुंह के छाले या अल्सर आदि। एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि व‍िटाम‍िन-सी की कमी से मसूड़ों से खून आ सकता है। रिसर्च के अनुसार ज‍िन पार्टीस‍िपेंट के ब्लड में विटामिन-सी का लेवल कम था, उनके मसूड़ों से खून आने की संभावना ज्यादा थी। दांतों से खून आना मसूड़े में सूजन का शुरुआती संकेत भी हो सकता है। आप विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल कर मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम कर सकते हैं। 

स्टडी के प्रमुख लेखक और यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन स्कूल ऑफ डेंटिस्ट्री के ओरल हेल्थ साइंस के सहायक प्रोफसर प्रोफेसर फिलिप ह्यूजेल का कहना है क‍ि स्डडी के नतीजे काफी अहम हैं, क्योंकि मसूड़ों से खून आना और रेटिना हैमर‍िज‍िंग माइक्रोवस्कुलर सिस्टम की समस्या की तरफ इशारा हो सकती है। यह स‍िस्टम मस्तिष्क, हृदय और गुर्दे समेत शरीर की छोटी रक्त वाहिकाओं को घेर लेती है। विटामिन-सी प्लाज्मा लेवल पर ध्यान देने और किसी भी कमियों को दूर करने से पूरे शरीर में माइक्रो ब्लीड‍िंग की समस्या को कम क‍िया जा सकता है।

हालांकि मसूड़ों से खून आने पर दांतों को ब्रश करना या फ्लॉसिंग करना अच्छा है, लेकिन इससे समस्या की जड़ तक नहीं पहुंचा जा सकता। इसके लिए अपने डाइट में विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना जरूरी है।

संतरा

संतरे को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है। मसूड़ों में खून आने की समस्या को कम करने के लिए आप संतरे के जूस का सेवन कर सकते हैं। संतरे में विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या होने पर एक कप संतरे के जूस में एक चुटकी जीरा पाउडर और आधा चम्मच नेचुरल शुगर मिलाकर पिएं। कुछ दिनों तक लगातार सेवन करने से समस्या से छुटकारा मिल सकता है।

गाजर

गाजर में विटामिन ए, डी, सी, बी-6, प्रोटीन, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट और पोटैशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो मुंह की बदबू, मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। गाजर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। मसूड़ों से ब्लीडिंग होने पर गाजर के ताजे पत्तों को चबाने से फायदा मिलता है। इसके अलावा गाजर का जूस निकालकर पीने से मुंह के अल्सर, मुख के दुर्गंध और मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या दूर हो सकती है। 

नींबू

इसमें मौजूद विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आप नींबू को पानी, अचार आदि के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मसूड़ों से खून आने की समस्या होने पर अपने डाइट में नींबू को शामिल करें। इससे आपको राहत मिल सकती है। 

आंवला

आंवला सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, पोषक तत्वों का भंडार है। आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आंवला में सबसे ज्यादा विटामिन-सी पाया जाता है। आंवले में मौजूद बैक्टीरियल संक्रमण, मसूड़ों से ब्लीडिंग की समस्या को दूर करने में लाभकारी होता है और शरीर में विटामिन-सी की कमी को दूर करता है।