Benefits Of Lemon Water: नींबू पानी 100 तरह के रोग के लिए गुणकारी

विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना है नींबू, रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ, शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है

Updated: Sep 21, 2020, 01:25 AM IST

Benefits Of Lemon Water: नींबू पानी 100 तरह के रोग के लिए गुणकारी

आमतौर पर नींबू पानी को देशी कोल्डड्रिंक कहा जाता है। मगर इससे मिलने वाले लाभ इसे सुपर ड्रिंक बनाते हैं। यह शरीर के हर हिस्से हो फायदा पहुंचाता है। आमतौर पर इसका ज्यादा इस्तेमाल गर्मियों में किया जाता है। नीबू पानी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर यह पेय सेहत और सौंदर्य से जुड़े इतने फायदे देता है, जितने आप सोच भी नहीं सकते। जानिए नींबू पानी के कुछ ऐसे ही फायदे जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक हैं नींबू पानी के फायदे जानकार आप भी इससे दूर नहीं रह सकते। -

ऐसीडिटी की समस्या करता है दूर 

नींबू का रस जो हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन के लिए आवश्यक होता है। साथ ही यह एसिडिटी के खतरे को भी कम करता है। जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं जैसे एबडॉमिनल क्रैम्प्स, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या आदि से परेशान होते हैं, उन्हें नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करना चाहिए। 

त्वचा को बनाता है स्वस्थ

नींबू विटामिन सी का बेहतर स्त्रोत है। साथ ही, इसमें विभिन्न विटामिन्स जैसे थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई की थोड़ी मात्रा मौजूद रहती है। त्वचा को स्वस्थ बनाने के साथ ही लिवर के लिए भी यह बेहतर होता है।  

स्वस्थ के लिए लाभप्रद नींबू पानी

दांतों को रखता है मजबूत एवं स्वस्थ 

एक रिसर्च के मुताबिक, नींबू पानी में मौजूद एसिड टूथ एनमल को मजबूत बनाता है। नींबू में सिट्रस एसिड होता है जो दांतों की सबसे बाहरी परत को फायदा पहुंचाता है। इसलिए नीबू पानी का सेवन नियमित करना चाहिए।

शरीर को हाइड्रेट के लिए मददगार

फूड एंड न्यूट्रीशन बोर्ड के द्वारा दी गई गाइड लाइंस में बताया गया है कि एक दिन में महिला को 91 आउंस पानी पीना चाहिए और वहीं पुरुषों को 125 आउंस पानी पीना चाहिए। और इस मात्रा में पानी का सेवन फल और पीने पदार्थ से कर सकते हैं। पानी के अलावा अगर आपको स्वादिष्ट तरीके से शरीर में पानी की खपत को पूरा करना है उसके लिए आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। नींबू पानी पीने के फायदे गर्मियों में खासतौर पर बढ़ जाते हैं क्योंकि यह शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है जिसका मतलब है कि शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है।