पेट में दर्द होने पर हींग का करें सेवन, गैस और अपच में भी है फायदेमंद

हींग का इस्तेमाल बहुत सारे घरेलू उपचारों में किया जाता है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल क्षमता होती है।

Updated: Dec 11, 2023, 03:12 PM IST

भारतीय रसोइयों में आपको कई तरह के मसाले मिल जाएंगे। जो न सिर्फ खाने का ज़ायका बढ़ाते हैं, बल्कि हमारी सेहत को भी कई तरह से फायदे पहुंचाते हैं। फिर चाहे नमक हो या फिर हल्दी, अजवाइन, ज़ीरा और गर्म मसाला, ये सभी किसी न किसी तरह सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं।नमक, हल्दी और मिर्च की तरह हींग भी एक ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल खाने में लगभग रोज़ किया जाता है। हींग खाने का स्वाद बदलता है, लेकिन इसकी महक नहीं होती। सिर्फ चुटकी भर हींग खाने का ज़ायका बदल सकता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये कई तरह के रोगों के उपचार में भी कारगर साबित होता है। आइए आपको हींग के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में बताते हैं, जो इसे खाने में शामिल करने से मिल सकते हैं।

हींग और काला नमक

पेट दर्द होने पर आप घर के कुछ नुस्खों से ही तुरंत आराम पा सकते हैं। पेट दर्द में आप दवाइयां भी खा सकते हैं, लेकिन अचानक से पेट में ऐंठन की समस्या में वो इतना असरदार नहीं हो सकता है। इसलिए अगर कभी आपको पेट में अचानक से दर्द या पिर ऐंठन होने लगे, तो का हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको 2 चुटकी हींग लेना होगा और उसके साथ आधा चम्मच काला नमक। इन दोनों को एक साथ खा लें और गुनगुना पानी पी लें। इस नुस्खे से आपको 10 मिनट में पेट दर्द से राहत मिलेगी।

हींग का इस्तेमाल बहुत सारे घरेलू उपचारों में किया जाता है। इसमें एंटीबायोटिक, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल क्षमता होती है, पेट फूलना सांस की समस्याओं के इलाज के लिए पुरुष के साथ-साथ महिलाओं दोनों को इसको इस्तेमाल करने का सुझाव दिया जाता है, इसके अलावा बच्चों को जब भी सर्दी जुकाम की समस्या होती है तो ऐसे में हींग का लेप बनाकर लगाया जाता है। इसे छाती के चारों ओर और नाक के नीचे लगाने से काफी राहत मिलती है। इसके साथ-साथ मसालों में भी इसको मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है, यह पाचन क्रिया में बहुत मददगार साबित होता है। 

हींग की चाय

गैस और कब्ज जैसी समस्या में चाय बहुत फायदेमंद होती है। लेकिन अगर आप हींग की चाय ट्राई करेंगे, तो इससे पेट दर्द में आपको इंस्टेंट रिलीफ मिलेगा। हींग की चाय पेट दर्द के लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है। अगर आपको या आपके आसपास किसी व्यक्ति को पेट दर्द की समस्या है, तो सिर्फ हींग की चाय का सेवन करें। इसे पीने से ब्लोटिंग और एसिडिटी भी दूर हो जाती है। एक कप गर्म पानी करके उसमें एक चुटकी हींग, अदरक पाउडर और काला नमक मिलाकर पिएं। 

अदरक और हींग का सेवन

अगर आप अदरक के साथ हींग का सेवन करते हैं तो ऐसे में आपके पेट का अनचाहा फैट कम करने में यह आपकी बेहद मदद करता है। इसके अलावा अपच की समस्याओं को भी दूर करता है। अदरक और हींग दोनों एक साथ आपके पेट में बहुत अच्छा काम करते हैं. अदरक पाचक एंजाइम कोशिश करता है और हींग खाना पचाने में आपकी मदद करता है।

गर्म पानी में घोलकर

अगर आपके पेट में दर्द है तो आप हींग को गर्म पानी में घोलकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे मेटाबॉलिज्म आपका तेज हो जाएगा। साथ ही डाइजेशन भी बेहतर रहेगा।