Beauty Tips: बेहतर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक नुस्खे

Face care: उम्र बढ़ने के साथ-साथ त्वचा की रौनक जाने लगती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, कुछ खास बातों का ख्याल रखकर बढ़ती उम्र में भी त्वचा को बनाया जा सकता है बेदाग और खूबसूरत

Publish: Sep 11, 2020 02:06 AM IST

Beauty Tips: बेहतर त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक नुस्खे
Photo Courtes: Lifealth

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आपको व्यूटी प्रोडक्ट अपनाने से बचना होगा वरना ये ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं। चेहरे पर प्राकृतिक या ऑर्गैनिक प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

क्लिंज़िंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़िंग (CTC)- अपने चेहरे की स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए यह CTC फॉर्मूला सबसे ज्यादा कारगर है चेहरे पर ग्लो लाने के लिए आप इस फार्मूले को उपयोग में ला सकते हैं। चेहरे को साफ रखना बेहद जरूरी है, इसके लिए आप एलोवेरा का उपयोग कर सकते है। अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं और फिर थोड़ा सा एलोवेरा लेकर अपने चेहरे पर इसे सर्कुलर मोशन में 2-3 मिनट तक चेहरे को मसाज करें फिर पूरे चेहरे को हल्के हाथ से थपथपाते हुए टोन करें । इसके बाद एक रूई का टुकड़ लें और इसे गर्म पानी में भिगोकर चेहरे को साफ करें। पहली बार में चेहरे का गीलापन साफ कर लें और दूसरी बार में रूई से ही चेहरे को साफ कर लें। आपका फेस एक साथ ही क्लीन भी हो जाएगा और मॉइश्चराइज भी हो जाएगा।

हाइड्रेटेड रहें: अपनी त्वचा को हाइड्रेटेड, कोमल और बेदाग रखने के लिए दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पिएं। कम पानी पीने की वजह से स्किन पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं।

अच्छी नींद लें: पूरी नींद लेना भी खूबसूरती का राज़ है रोज़ाना 8 घंटे की नींद लेना चाहिए। कई रिसर्च से अध्ययन करने पर पता चला कि  अगर रोज़ाना 8 घंटे की नींद ली जाए, तो आप खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पा सकती हैं।

गाजर का जूस: गाजर का रस विटामिन-ए और सी का एक समृद्ध स्रोत है। विटामिन - ए एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है, जो स्वस्थ त्वचा कोशिकाओं के उत्पादन को प्रोत्साहित करता है और आपके चेहरे पर  प्राकृतिक चमक लाता है। यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से भी बचाता है और त्वचा की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा करता है। लेकिन, सबसे महत्वपूर्ण बात, यह त्वचा को ठीक करने और मुंहासे को साफ करने में मदद करता है। गाजर के रस में मौजूद विटामिन सी त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ाता है। कोलेजन त्वचा की लोच में सुधार करने में मदद करता है, जिससे आपकी त्वचा नरम और चमकदार होती है।

ऑर्गनिक फेस पैक: स्किन को अगर ज्यादा दिनों तक चमकदार और सॉफ्ट रखना है तो बाजार के ब्यूटी प्रोडक्ट को छोडकर प्राक्रतिक चीजे अपनानी होंगी।जिसमे एलोवेरा सबसे ज्यादा कारगर है साथ ही आप टमाटर का उपयोग करके अपने चेहरे को चमकदार और मनमोहक बना सकते हैं।