Corona Effect: वर्चुअल इंटरव्यू देने से पहले क्या हो तैयारी

Virtual Job Interview: नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए वर्चुअल इंटरव्यू एक नया कॉन्सेप्ट है, कुछ टिप्स को फॉलो करते हुए बेहतर बना सकते हैं वर्चुअल इंटरव्यू

Updated: Sep 16, 2020 03:47 PM IST

Corona Effect: वर्चुअल इंटरव्यू देने से पहले क्या हो तैयारी

कोरोना वायरस महामारी ने पूरी दुनिया को प्रभावित किया है। इससे कारोबारों पर भी बड़ा असर हुआ है। जिसके तहत लाखों लोग बेरोजगार हो गए। वहीं अब अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं कम्पनियों में दोबारा कामकाज शुरू कर रहे हैं और इसके साथ कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारियों की भर्ती भी दोबारा शुरू हो रही है। अब कई कंपनियां नौकरी में भर्ती के लिए वर्चुअल इंटरव्यू को माध्यम बना रही हैं। जिसमें कई नामी कम्पनियां हैं जो फिजिकल इंटरव्यू की अपेक्षा वर्चुअल इंटरव्यू के द्वारा ही लोगों का चयन कर रहे है।  ऐसे में जो लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं, उनके लिए वर्चुअल इंटरव्यू एक नया कॉन्सेप्ट है। वहीं एक्सपर्ट की एक रिपोर्ट में वर्चुअल इंटरव्यू को बेहतर बनाने के लिए कुछ टिप्स दी गई हैं जिसे फॉलो करते हुए आप अपने चयन को आसान बना सकते हैं। और नौकरी पा सकते है। जिसके लिए आपको कुछ बातें ध्यान में रखनी होंगी। वर्चुअल र्इंटरव्यू आजकल बेहद आम होता जा रहा है। ऐसे में जरूरी है कि आप वर्चुअल इंटरव्यू की तैयारी बेहतर तरीके से करें -

इंटरव्यू से पहले अपने उपकरणों को जांच लें

इंटरव्यू से कुछ मिनट पहले उपकरणों को टेस्ट करना और प्लेटफॉर्म को सीखना बेहद आवश्यक है। कई बार व्यक्ति को इंटरव्यू के दौरान पता चलता है कि उन्हें प्रोग्राम को डाउनलोड करने की जरूरत है या प्रक्रिया में वे कुछ तकनीकी मुद्दों का सामना करते हैं। जैसे माइक्रफोन, हेडफोन इत्यादी । 

अगर इन उपकरणों में कोई खराबी होती है तो इन्हें इंटरव्यू से पहले सुनिश्चित कर लें। और ठीक कर लें। अगर आपके इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ कोई मुश्किल है, तो राउटर को ठीक करने की कोशिश करें। इसकी वजह से उनकी मीटिंग खराब हो जाती है और प्रभाव भी नकारात्मक पड़ता है।

वर्चुअल इंटरव्यू

बेहतर लोकेशन ढूंढें

इंटरव्यू को जॉइन करने से  पहले उसके लिए एक बेहतर स्थान का चयन करना बेहद आवश्यक हैं जहां पर बैठकर इंटरव्यू देना है। वह जगह शान्तिप्रिय हो जहां किसी भी प्रकार का शोरगुल ना हो। गाडियों की आवाजाही न हो, साथ ही वहां का बैकग्राउंड प्लेन हो और एक ही रंग का हो। यह भी सुनिश्चित कर लें कि उक्त स्थान पर पर्याप्त रोशनी हो।  

साधारण ड्रेस कोड़

यह चूक ज्यादातर लोग करते हैं । जिन्हें लगता है कि वे घर पर हैं तो किसी भी ड्रेस को पहनकर बर्चुअल इंटरव्यू दे सकते हैं। परन्तु यह बेहत अहम चीज है जो इंटरव्यू से पहले ध्यान में रखने योग्य है । आप इंटरव्यू से पहले एक प्लेन शर्ट पहन कर और टाई लगाकर ही बैठें साथ ही ध्यान रहे कि इंटरव्यू के समय क्लीन सेव के साथ ही बैठें । जो बेहद खास प्रभाव छोड़ता है।

सामान्य प्रश्नों की तैयारी करें

यह बेहद जरूरी है। लोग अकसर यह गलती करते हैं कि वह किसी इंटरव्यू में बिना तैयारी के चले जाते हैं, जिससे पहले वह इस बात को नहीं सोचते कि उनसे क्या सवाल पूछे जा सकते हैं। इसके लिए आप Glassdoor पर कंपनी के पेज पर जा सकते हैं, क्योंकि वहां लोग अपने इंटरव्यू के सवालों को साझा करते हैं। इसके साथ अपने रेज्यूमे और दूसरे दस्तावेजों को भी तैयार कर लें।

वर्चुअल जॉब इंटरव्यू

कंपनी के बारे में जानकारी जुटा लें

दूसरे लोगों से आगे बढ़ने का एक तरीका है कि आप कंपनी के बारे में जानकारी पता करें। यह देखें कि आप अपनी स्किल से उन्हें कैसे आकर्षित कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए आप उनके कुछ वीडियो देख सकते हैं, उनके मौजूदा कर्मचारियों के ऑनलाइन रिव्यू पढ़ें, वेबसाइट को पढ़ें और उनकी सोशल मीडिया को चेक करें। इसी तरह आप इंटरव्यू करने वाले के बारे में LinkedIn से पता कर सकते हैं. अगर आपने पहले किसी एक कंपनी में काम किया है, तो इसका फायदा ले सकेंगे।

इंटरव्यू के समय कैसे बात करें

अगर आपने पर्याप्त तैयारी की है, तो आप बता सकते हैं कि आप इस नौकरी के लिए क्यों अच्छे हैं। इस समय को अपने व्यक्तित्व को दिखाने के लिए इस्तेमाल करें। इसमें इंटरव्यू कर रहे व्यक्ति की बात को न काटें। उनके सवाल को पूरा होने दें, फिर जवाब दें और कोशिश करें कि कैमरे की ओर  ही फोकस करें ज्यादा इधर उधर देखने से गलत प्रभाव पडता है। साथ ही अगर कोई तकनीकी समस्या आती है, तो माफी मांगें।