जल्द आ रहा है WhatsApp का नया फीचर, 7 दिन में गायब हो जाएंगे मैसेज

WhatsApp: Disappearing Messages का फीचर ऑन करने पर 7 दिन बाद खुद गायब हो जाएंगे मैसेज, जरूरी मैसेज का स्क्रीन शॉट लेकर सेव करनी पड़ेगी इमेज

Updated: Nov 05, 2020, 06:53 PM IST

जल्द आ रहा है WhatsApp का नया फीचर, 7 दिन में गायब हो जाएंगे मैसेज
Photo Courtesy: The Financial Express

व्हाट्सऐप सोशल मीडिया का ऐसा लोकप्रिय ऐप है, जिसके बिना आज के दौर की कल्पना करना भी मुश्किल है।  व्हाट्सऐप पर आए कई मैसेज हमारे काम के होते हैं, तो बहुत सारे ऐसे भी होते हैं जिन्हें सेव करके रखने की ज़रूरत नहीं होती। लेकिन कई बार लोग ऐसे मैसेज को डिलीट करने की फुरसत नहीं निकाल पाते और वो आपके मोबाइल में बढ़ते चले जाते हैं। इसी समस्या को दूर करने के लिए व्हाट्सऐप अब एक नया फीचर लाने जा रहा है, जिसे एक्टिव कर देने पर आपके 7 दिन पुराने मैसेज खुद-ब-खुद गायब हो जाएंगे। व्हाट्सऐप ने इस फीचर को Disappearing Messages का नाम दिया है।

व्हाट्सऐप का नया फीचर चैट पर आए मैसेजेस पर काम करेगा। यानि चैट में आपके पास भेजे गए सभी मैसेज अपने आप हट जाएंगे। माना जा रहा है कि ऐसा करने से ऐप पर पड़ने वाला एक्सट्रा लोड कम हो सकेगा। वन टू वन भेजे जाने वाले मैसेजेस में यह सुविधा यूजर को खुद मिलेगी। जबकि व्हाट्सऐप ग्रुप में ये फीचर ग्रुप के एडमिन को एक्टिव करना होगा। व्हाट्सऐप कंपनी ने सात दिन का समय इसलिए दिया है ताकि जरूरी मैसेजेस के गायब होने से पहले यूजर को पर्याप्त समय मिले। पूरी दुनिया में यह फीचर इसी महीने एक साथ लागू होने वाला है।

नया स्टोरेज मैनेजमेंट टूल व्हाट्सऐप यूजर्स को अपने फोन पर स्टोरेज खाली करने के लिए आसानी से पहचानने, रिव्यू करने और बल्क डिलीट करने में मदद करेगा। वहीं व्हाट्सऐप का Disappearing Messages टूल उन अनवांटेड फाइल्स को देखने और डिलीट करने को भी आसान बनाएगा है, जिन्हें ऐप पर बार-बार शेयर किया गया था। 

व्हाट्सऐप के इस फीचर के लागू होने पर एक नया अपडेट आएगा। ऐप अपडेट करने पर गायब फीचर दिखाई देगा। जिसके एक्टिव होने के बाद भेजे जाने वाले मैसेज एक हफ्ते बाद अपने आप डिलीट होना शुरू हो जाएंगे। लेकिन इससे पहले भेजे गए पुराने मैसेज सेव रहेंगे। गौरतलब है कि अगर किसी यूजर ने 7 दिन तक वॉट्सऐप नहीं खोला तब भी मैसेज गायब हो जाएंगे। लेकिन अगर आप व्हाट्सएप का बैकअप बनाते हैं, तो बैकअप में गायब होने वाले मैसेज भी सेव रहेंगे।

अगर आप चाहे तो Disappearing Messages फीचर ऑन करने के बाद अपने जरूरी मैसेज का स्क्रीनशॉट लेकर फोटो सेव कर सकते हैं। वहीं कई बार शेयर की गई फाइलों को देखने के लिए व्हाट्सऐप में एक डेडिकेटेड ऑप्शन दिया जाएगा। नया स्टोरेज मैनेजमेंट टूल 5MB से ज्यादा साइज की फाइलों की लिस्ट भी बनाएगा।  

इस फीचर को मैन्युअली ऑन या ऑफ किया जा सकेगा। सबसे पहले उस कॉन्टैक्ट पर क्लिक करना पड़ेगा, जिसके लिए इस फीचर को ऑन या ऑफ करना है। फिर Disappearing Messages का आप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करके Continue पर क्लिक करना पड़ेगा। तब आप फीचर को ऑन या ऑफ कर सकेंगे। वहीं ग्रुप के फीचर को इनेबल करने के लिए भी यही प्रक्रिया अपनानी होगी।