तालिबानी हुकूमत का फरमान, हिजाब पहनकर करें एंकरिंग, महिला एक्ट्रेस वाले टीवी सीरियल बैन

तालिबानी हुकूमत ने रविवार को जारी किया 'इस्लामिक धार्मिक गाइडलाइंस' बिना हिजाब पहने महिला न्यूज़ एंकर्स नहीं करेंगी एंकरिंग, टीवी सीरियल में महिलाओं को दिखाने पर रोक

Updated: Nov 22, 2021, 10:58 AM IST

तालिबानी हुकूमत का फरमान, हिजाब पहनकर करें एंकरिंग, महिला एक्ट्रेस वाले टीवी सीरियल बैन
Photo Courtesy: NYT

काबुल। अफगानिस्तान में तालिबानी हुकूमत की वापसी के साथ ही महिलाओं की स्थिति बद से बदतर होती जा रही है। तालिबान प्रशासन ने रविवार को नए 'इस्लामिक धार्मिक गाइडलाइंस' जारी किए हैं। इसके तहत अफगानिस्तान में टीवी सीरियल व डेली सोप में महिलाओं को दिखाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

अफगानिस्तान के मिनिस्ट्री फॉर द प्रमोशन ऑफ वर्च्यू ऐंड प्रिवेंशन ऑफ वाइस की ओर से जारी गाइडलाइंस के तहत नए टीवी सीरियलों में महिला एक्ट्रेस शूटिंग का काम नहीं करेंगी। साथ ही ऐसे सभी सीरियल जिसमें महिला एक्ट्रेस हैं उनका प्रसारण भी बंद कर दिया गया है। इतना ही नहीं मंत्रालय ने यह भी कहा है कि महिला न्यूज़ एंकर्स बिना हिजाब पहने एंकरिंग नहीं करेंगी। 

यह भी पढ़ें: भारतीय मूल की कमला हैरिस ने रचा इतिहास, 85 मिनट के लिए बनीं अमेरिकी राष्ट्रपति

मंत्रालय ने चैनलों को ऐसे फिल्म या कार्यक्रम को भी प्रसारित नहीं करने का आदेश दिया है जिनमें पैगंबर मोहम्मद या अन्य सम्मानित व्यक्ति दिखाए जाते हों। साथ ही उन फिल्मों या कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगाने का आदेश है जो इस्लामी मूल्यों के खिलाफ हैं। मंत्रालय के प्रवक्ता हकीफ मोहजिर ने समाचार एजेंसी एएफपी से बातचीत के दौरान कहा है कि ये कोई नियम नहीं बल्कि धार्मिक गाइडलाइंस हैं।

बता दें कि तालिबान ने सत्ता में वापसी के बाद वादा किया था कि वे महिलाओं को बराबरी का अधिकार देंगे और उनपर कोई कानून नहीं थोपा जाएगा। हालांकि, प्रशासन द्वारा जिस तरह से एक के बाद एक धार्मिक आदेश जारी किया जा रहा है उससे स्पष्ट है कि कट्टरपंथी सरकार ने अपनी पुरानी परंपरा को बरकरार रखा है। इसके पहले अफगान विश्वविद्यालयों में महिलाओं के लिए ड्रेस कोड लागू किए जा चुके हैं।