30 साल में पहली बार मंदी की चपेट में ऑस्ट्रेलिया

Australia Economy: अप्रैल-जून तिमाही में देश की जीडीपी वृद्धि दर में 7 प्रतिशत की गिरावट, प्रधानमंत्री स्कॉट मारिशन ने बताया विनाशकारी दिन

Updated: Sep 02, 2020 09:23 PM IST

30 साल में पहली बार मंदी की चपेट में ऑस्ट्रेलिया
Photo Courtesy: Roy Morgan

ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था को कोरोना वायरस महामारी के कारण तगड़ा झटका झेलना पड़ा है और ताजा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश पिछले 28 सालों में पहली बार मंदी की सामना कर रहा है। सरकारी आंकड़ो के मुताबिक जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था सात प्रतिशत घट गई, जो 1959 में इन आंकड़ों की शुरुआत के बाद से सबसे कम है। इससे पहले जून 1974 में अर्थव्यवस्था में दो प्रतिशत गिरावट हुई थी। देश के ब्यूरो ऑफ स्टेटिस्टिक्स का कहना है कि यह सबसे तीव्र तिमाही गिरावट है। आंकड़े आने के बाद देश के प्रधानमंत्री स्कॉट मारिशन ने संसद से कहा कि यह देश के लिए विनाशकारी दिन है। 

कुछ मीडिया ऑउटलेट्स का कहना है कि 1929 की आर्थिक महामंदी के बाद यह ऑस्ट्रेलियाई अर्थव्यवस्था की सबसे बड़ी गिरावट है। अर्थशास्त्रियों का अनुमान है कि महामंदी के दौरान ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था में 9.5 फीसदी की गिरावट आई थी। इस महामंदी से प्रभावित होने वाले देशों में ऑस्ट्रेलिया शीर्ष में शामिल था। इससे पहले जनवरी मार्च तिमाही में भी ऑस्ट्रेलिया की अर्थव्यवस्था में 0.3 फीसदी की गिरावट आई थी।