चीन ने आखिरी भारतीय पत्रकार को भी एक महीने के भीतर देश छोड़ने को कहा: रिपोर्ट्स

चीनी अधिकारियों ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रिपोर्टर को इसी महीने देश छोड़ने का निर्देश दिया है। इस पत्रकार के हिन्दुस्तान लौटते ही दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था चीन से भारतीय मीडिया की हाज़िरी पूरी तरह खत्म हो जाएगी।

Publish: Jun 12, 2023, 04:19 PM IST

बीजिंग। चीन और भारत के बीच आपसी संबंध लगातार बिगड़ते जा रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में रह रहे आखिरी भारतीय पत्रकार, प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया (PTI) के रिपोर्टर को एक महीने के भीतर देश छोड़ने के लिए कहा गया है। इसके बाद चीन में एक भी भारतीय पत्रकार नहीं रहेगा।

दरअसल, पत्रकारों को हटाने का कदम पहले भारत की ओर से ही उठाया गया था। इससे भारत ने पिछले चीन के पत्रकारों का वीजा रिन्यू करने से इनकार कर दिया था। ऐसे में अब चीन ने भी जैसे को तैसा की प्रक्रिया अपनाते हुए भारतीय पत्रकारों को अपने-अपने मुल्क से बाहर निकालना शुरू कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीनी अधिकारियों ने प्रेस ट्रस्ट ऑफ इंडिया के रिपोर्टर को इसी महीने देश छोड़ने का निर्देश दिया है। इस साल के शुरुआत में चीन में चार भारतीय पत्रकार मौजूद थे। समाचारपत्र हिन्दुस्तान टाइम्स के रिपोर्टर ने इसी बीते सप्ताहांत में चीन छोड़ा है, जबकि सरकारी चैनल प्रसार भारती और समाचारपत्र द हिन्दू के पत्रकारों को अप्रैल में चीन में वीसा नवीनीकरण से मना कर दिया था।

पिछले माह चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता माओ निंग ने कहा था कि भारत में एक चीनी पत्रकार बचा है, जो अपने वीसा के नवीनीकरण का इंतज़ार कर रहा है। इससे पहले, भारत ने शिन्हुआ न्यूज़ एजेंसी और चाइना सेंट्रल टेलीविज़न के दो पत्रकारों के वीसा नवीनीकरण आवेदनों को खारिज कर दिया था। भारत सरकार ने इसी महीने की शुरुआत में कहा था कि चीनी पत्रकार बिना किसी कठिनाई के भारत में काम कर पा रहे हैं, लेकिन चीन में भारतीय पत्रकारों के लिए समान माहौल नहीं है।