Corona Updates: दुनिया में तीन करोड़ के पार पॉज़िटिव, चीन में फिर आए नए केस

Coronavirua World: एक अक्टूबर तक मृतकों की संख्या 10 लाख के पार जाने का अनुमान, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दी कड़ी चेतावनी

Updated: Sep-20, 2020, 01:10 AM IST

Corona Updates: दुनिया में तीन करोड़ के पार पॉज़िटिव, चीन में फिर आए नए केस
Photo Courtsey : WION

दुनिया भर में कोरोना वायरस का आंकड़ा तीन करोड़ के पार हो गया है। वहीं इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 लाख 43 हजार से अधिक हो गई है। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ने ये आंकड़े जारी किए हैं। अनुमान लगाया गया है कि एक अक्टूबर तक मरने वालों की संख्या 10 लाख के पार हो जाएगी। उधर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेतावनी दी है कि यूरोप में कोरोना वायरस के मामले चिंता में डालने वाली गति से बढ़ रहे हैं।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस मामलों और मौतों में अमेरिका का हिस्सा सर्वाधिक है। अमेरिका में कोरोना के 66 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं, यह दुनिया के कुल मामलों के 22 प्रतिशत के बराबर है। वहीं देश में 2 लाख से अधिक इस वायरस का शिकार हो चुके हैं। 

Click: Corona Effect वैश्विक अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में लगेंगे पांच साल

अमेरिका के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन ने डोनाल्ड ट्रंप पर निशाना साधा है। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप ने आपराधिक तरीके से कोरोना वायरस खतरे का सामना किया। बाइडेन ने यह भी याद दिलाया कि ट्रंप यह स्वीकार चुके हैं कि उन्होंने कोरोना खतरे को जानबूझकर कम करके पेश किया। 

कोरोना वायरस वैक्सीन पर भी उन्होंने इतर राय रखी। उन्होंने कहा कि वे ट्रंप पर नहीं बल्कि वैज्ञानिकों पर भरोसा रखते हैं। दरअसल, ट्रंप बार बार कह रहे हैं कि अगले कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन आ जाएगी, जबकि वैज्ञानिक लगातार इसका खंडन कर रहे हैं। 

Click: Corona Vaccine भारत को 10 करोड़ कोरोना वैक्सीन देगा रूस

दूसरी तरफ विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है कि सितंबर में कोरोना वायरस के मामलों में आया भारी इलाज सभी देशों के लिए चेतावनी का काम करना चाहिए। संगठन ने कई देशों द्वारा क्वारन्टीन अवधि को कम करने को लेकर भी चिंता जताई। 

इस बीच फ्रांस में पिछले एक दिन में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 10,593 मामले सामने आए। इससे पहले 12 सितंबर को देश में 10,563 रिकॉर्ड मामले सामने आए थे। फ्रांस में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 415,484 हो गए हैं। बताया जा रहा है कि देश में टेस्टिंग बढ़ाई गई है। 

Click: Coronavirus India भारत में एक लाख नहीं, दो से ढ़ाई लाख केस रोज

वहीं चीन में पिछले एक दिन में कोरोना के 32 नए मामले सामने आए हैं। एक महीने से अधिक समय के बाद इतना बड़ा इजाफा हुआ है। इस बीच वुहान में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को चालू करने की तैयारी शुरू हो रही है। वुहान से ही कोरोना संकट की शुरुआत हुई थी।