एलन मस्क ने कैंसिल की ट्विटर खरीदने की डील, कंपनी ने किया कोर्ट जाने का ऐलान

टेस्ला के CEO एलन मस्क ने पिछले कुछ दिनों से लग रही अटकलों पर विराम लगाते हुए ट्विटर खरीद की डील को रद्द कर दिया है, मस्क ने Twitter पर अग्रीमेंट से जुड़ी शर्तों को तोड़ने का आरोप लगाया है

Updated: Jul 09, 2022, 08:57 AM IST

एलन मस्क ने कैंसिल की ट्विटर खरीदने की डील, कंपनी ने किया कोर्ट जाने का ऐलान

कैलिफोर्निया। दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला के CEO एलन मस्क ने तमाम अटकलों के बीच ट्विटर खरीद की डील को कैंसिल कर दिया है। इस डील को कैंसिल करते वक्त मस्क ने कहा कि कंपनी अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद फेक अकाउंट से जुड़े डाटा को मुहैया कराने में नाकाम रही। मस्क ने Twitter पर अग्रीमेंट से जुड़ी शर्तों को तोड़ने का आरोप लगाया है।

एलन मस्क के ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर यानी साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये में खरीदने की डील को खत्म करने पर ट्विटर ने एलन मस्क के खिलाफ़ कोर्ट जाने का फैसला किया है। ट्विटर के चेयरमैन ब्रेट टेलर ने बयान जारी कर कहा कि ट्विटर का बोर्ड एलन मस्क के साथ हुए समझौते और शर्तों को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है और अब ट्विटर कोर्ट का दरवाजा खटखटा कर एलन मस्क के साथ हुए समझौते को लागू करवाएगा। 

अमेरिका के सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) में एलन मस्क की तरफ से बताया गया कि ट्विटर से उसके प्लेटफार्म पर मौजूद फेक और स्पैम एकाउंट्स को लेकर 5 बार 9 मई, 25, मई, 6 जून, 17 जून और 29 जून को पत्र लिख कर जानकारियां मांगी गई लेकिन ट्विटर ने पहले आनाकानी करने के बाद आधी-अधूरी जानकारी दी।

यह भी पढ़ें: अमरनाथ गुफा के पास बादल फटने से 15 लोगों की मौत, तीन दर्जन से अधिक श्रद्धालु लापता

एलन मस्क की ओर से बताया गया कि आधी-अधूरी जानकारी की भी स्वतंत्र जांच भी उनकी विशेषज्ञों की टीम को ट्विटर ठीक से नहीं करने दे रहा था क्योंकि उसने API सर्च पर आर्टिफिशियल कैप लगा दिया था। इस कैप को हटाने की भी एलन मस्क ने मांग की थी लेकिन इसे भी 6 जुलाई तक नहीं हटाया गया। 

एलन मस्क के मुताबिक करार के वक्त SEC में ट्विटर ने बताया था कि उसके प्लेटफ़ॉर्म पर 5% फेक और स्पैम एकाउंट हैं लेकिन एलन मस्क की विशेषज्ञों की टीम का मानना है कि ट्विटर ने झूठ बोला था और फेक एकाउंट की संख्या इससे ज्यादा है जिसे ट्विटर छुपा रहा है क्योंकि ट्विटर की 90% आमदनी विज्ञापन से होती है। मस्क के ऐलान के बाद अब ट्विटर मस्क के खिलाफ मुकदमा करेगा , ताकि उन्हें सहमत शर्तों पर सोशल मीडिया कंपनी खरीदने के लिए मजबूर किया जा सके।