ट्विटर के बाद अब फेसबुक भी वेरिफिकेशन के लिए वसूलेगा पैसे, इतनी चुकानी होगी कीमत

फेसबुक इस हफ्ते पेड सब्सक्रिप्शन की सेवा ऑस्ट्रेलिया और न्यूज़ीलैंड में शुरू कर देगा

Updated: Feb 20, 2023, 02:22 AM IST

नई दिल्ली। फेसबुक भी अब ट्विटर की राह चल पड़ा है। ट्विटर की तर्ज पर अब फेसबुक भी अपने यूजर्स से ब्लू टिक के लिए पैसे वसूलेगा। फेसबुक इस हफ्ते अपनी इस सेवा को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शुरू कर देगा। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इसकी घोषणा कर दी है। 

ज़करबर्ग ने बताया कि मेटा अब अपनी पेड सब्सक्रिप्शन की सेवा शुरू करने जा रहा है। इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स अब हर महीने एक निश्चित राशि अदा कर ब्लू टिक पा सकेंगे। वेब यूजर्स को प्रति महीने 11.99 डॉलर यानी लगभग 992 रुपए चुकाने होंगे। जबकि ios यूजर्स को प्रति महीने 14.99 डॉलर यानी 1240 रुपए देने होंगे। 

ट्विटर के मुकाबले फेसबुक की पेड सब्सक्रिप्शन सर्विस महंगी है। ट्विटर वेब यूजर्स से ब्लू टिक के लिए प्रति महीने 650 रुपए जबकि ios यूजर्स से 900 रुपए वसूलता है। 

जकरबर्ग ने बताया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक यूजर्स एक सरकारी पहचान पत्र के साथ ब्लू टिक हासिल कर सकेंगे। हालांकि भारत में यह सेवा कब शुरू होगी इसकी जानकारी नहीं है। वहीं जिन यूजर्स को फेसबुक ने पहले ब्लू टिक दे दिया है, उनके हैंडल से ब्लू टिक हटाएगा या नहीं, इस बारे में भी अभी स्थिति स्पष्ट नहीं है।