चीन के बारबेक्यू रेस्टोरेंट में हुआ भीषण विस्फोट, 31 लोगों की मौत, LPG लीक होने के कारण हुआ हादसा

चीन की सरकार न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि लिक्विड पेट्रोलियम गैस में लीक के चलते विस्फोट हुआ। हादसे में सात लोग घायल हैं, जिनमें से एक की हालत गंभीर है।

Updated: Jun 22, 2023, 02:34 PM IST

चीन के एक रेस्टोरेंट में एलपीजी लीक से हुए जबरदस्त विस्फोट में कम से कम 31 लोगों की मौत की खबर है। घटना चीन के उत्तर पश्चिमी शहर यिनचुआन की है। चीन की सरकार न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने बताया कि लिक्विड पेट्रोलियम गैस में लीक के चलते विस्फोट हुआ। हादसे में सात लोग घायल हैं, जिनमें से एक की हालत गंभीर है।

यह विस्फोट गुरुवार से शुरू हो रहे चीन के ड्रैगन बोट उत्सव की दो दिवसीय छुट्टी की पूर्व संध्या पर हुआ। कथित तौर पर रेस्टोरेंट छुट्टियों की भीड़ से खचाखच भरा हुआ था। इस धमाके से आसपास की इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है।

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने बारबेक्यू रेस्तरां धमाके के बाद घायलों के संपूर्ण बचाव और उपचार व सुरक्षा में व्यापक सुधार का आह्वान किया। बचाव कार्य का मार्गदर्शन करने के लिए चीन के आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय, आवास और शहरी-ग्रामीण विकास मंत्रालय और बाजार विनियमन के लिए राज्य प्रशासन के सदस्यों सहित एक संयुक्त कार्य दल को घटनास्थल पर भेजा गया।

आपातकालीन चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए चार चिकित्सा विशेषज्ञ संयुक्त कार्य दल के साथ घटनास्थल पर गए। सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय बचाव दल ने 102 लोगों और 20 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा और बचाव अभियान गुरुवार तड़के समाप्त हो गया। चीन में लगभग 20 मिलियन मुस्लिम हैं, जो ज्यादातर उइगर हैं, जो तुर्क मूल का एक जातीय समूह हैं और हुई मुस्लिम हैं जो चीनी जातीय मूल के हैं।