नर्स ने गलती से एक ही लड़की को लगा दिए 6 कोरोना वैक्सीन, जानें फिर क्या हुआ

इटली के एक हॉस्पिटल में नर्स की बड़ी लापरवाही सामने आई है, यहां एक 23 साल की स्टूडेंट को नर्स ने फाइजर वैक्सीन के 6 शॉट लगा दिए

Updated: May 11, 2021, 10:44 AM IST

रोम। भारत ही नहीं दुनियाभर में टीकाकरण के दौरान लापरवाही का मामला देखा जा रहा है। ऐसा ही एक मामला इटली से सामने आया है जहां एक लड़की को एक साथ कोरोना वैक्सीन के 6 डोज दे दिए गए। राहत की बात ये रही कि लड़की को अबतक इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हुए और वह पूरी तरह से स्वस्थ है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक यह घटना 9 मई की है जब एक 23 वर्षीय छात्रा NAO हॉस्पिटल में कोविड-19 वैक्सीन लेने पहुंची थी। यहां नर्स के लापरवाही की वजह से छात्रा को एक ही दिन में 6 बार वैक्सीन के डोज दे दिए गए। बताया जा रहा है कि 6 डोज के बाद पूरे अस्पताल में हड़कंप मच गया था। सारे डॉक्टर्स इस बात को लेकर चिंतित हो गए थे कि आधा दर्जन डोज का जाने लड़की की बॉडी पर कैसा असर होगा।

यह भी पढ़ें: चीन 2015 से कोरोना को जैविक हथियार बनाने के लिए कर रहा था शोध, ऑस्ट्रेलियाई मीडिया रिपोर्ट में खुलासा

डॉक्टरों ने लड़की को 24 घंटे मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखने का निर्णय लिया। हालांकि, इस दौरान उसके शरीर में कोई साइड इफेक्ट्स नहीं दिखे तो उसे डिस्चार्ज कर दिया गया। नाओ हॉस्पिटल के डायरेक्टर डॉ एंटोनेला विकेंटी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि महिला को 24 घंटे ऑब्जर्वेशन में रखा गया था। उन्होंने कहा, 'फाइजर वैक्सीन की इतनी लार्ज डोज के बाद हमें डर था कि जाने इसका क्या अंजाम होगा? लेकिन लड़की को ना तो बुखार आया ना ही दर्द हुआ। हालांकि, 6 डोज मिलने के बाद लड़की बेहद डरी हुई थी।'

गौरतलब कि इससे पहले एक स्टडी में यह बात सामने आया था कि फाइजर वैक्सीन के 4 डोज ही कोई इंसान बर्दाश्त कर सकता है। ऐसे में अब इस लड़की को समय-समय पर मेडिकल ऑब्जर्वेशन और चेक-अप के लिए बुलाया जाएगा। इटली के इस अस्पताल की लापरवाही की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है।