सऊदी प्रिंस सलमान के इशारे पर हुई पत्रकार खशोगी की हत्या, अमेरिकी रिपोर्ट में दावा

अमेरिकी सरकार ने सऊदी अरब पर बढ़ाया दबाव तो पश्चिम एशिया की राजनीति में हो सकती है उथल-पुथल, सऊदी किंग की बढ़ती उम्र के चलते वहां सत्ता की लगाम अब प्रिंस सलमान के ही हाथों में मानी जाती है

Updated: Feb 27, 2021, 03:08 AM IST

Photo Courtesy: Business Insider
Photo Courtesy: Business Insider

नई दिल्ली। पत्रकार जमाल खशोगी मौत मामले में एक बहुत बड़ा खुलासा हुआ है। भारतीय मीडिया रिपोर्ट्स में खशोगी की मौत को लेकर अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से यह दावा किया जा रहा है कि खशोगी की हत्या सऊदी अरब के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के इशारे पर की गई थी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खशोगी की हत्या की साजिश को मंजूरी सऊदी अरब के प्रिंस सलमान ने ही दी थी। इस बात का खुलासा होने के बाद से ही सऊदी अरब को लेकर अमेरिका द्वारा कोई ठोस कदम उठाने के आसार नजर आ रहे हैं। 

कयास लगाए जा रहे हैं कि अमेरिका जल्द ही इस मामले में सऊदी अरब पर दबाव बढ़ाने के लिए कोई कदम बढ़ा सकता है। लेकिन खुद अमेरिका के लिए यह इतना आसान नहीं है। सऊदी अरब में अमेरिका के अनगिनत हित होने के साथ साथ मिलिट्री बेस भी हैं। ईरान जैसा कॉमन दुश्मन होने के वजह से अमेरिका के लिए सऊदी अरब पर कोई कार्रवाई करना इतना आसान नहीं है। सबसे बड़ी मुश्किल यह है कि सऊदी किंग की बढ़ती उम्र के मद्देनज़र दरअसल वहां की सत्ता लगभग पूरी तरह से क्राउन प्रिंस सलमान के ही हाथों में है। 

पश्चिम एशिया में सऊदी अरब सबसे अमीर और ताकतवर देश है। ईरान के खिलाफ अमेरिकी खेमेबंदी में भी सऊदी अरब भी भूमिका सबसे अहम है। ऐसे में अमेरिका की बाइडेन सरकार सऊदी अरब पर कोई कार्रवाई करेगी, इसे लेकर संशय की स्थिति बरकरार है। हालांकि ऐसी ख़बरें है कि अमेरिकी सरकार और सऊदी अरब प्रशासन के बीच बातचीत चल रही है। हाल ही में अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी सऊदी अरब सरकार से बात की है। 

अक्टूबर 2018 में तुर्की में यूएई के दूतावास में पत्रकार जमाल खशोगी की हत्या कर दी गई थी। खशोगी का शव तक बरामद नहीं किया जा सका था। अब पत्रकार की हत्या में सऊदी अरब के प्रिंस सलमान की भूमिका सामने आ रही है। खबरों के मुताबिक प्रिंस सलमान खशोगी को सऊदी अरब के लिए खतरा मानते थे।