Nepal Plane Crash: 72 यात्रियों के साथ क्रैश हुए विमान में कोई जीवित नहीं मिला, पांच भारतीय भी थे

नेपाल सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने कहा, “हमने दुर्घटनास्थल से किसी को जीवित नहीं निकाला है।” विमान हादसे में पांच मरने वाले भारतीयों में 4 लोग उत्तर प्रदेश और एक बिहार का रहने वाला था।

Updated: Jan 16, 2023, 10:28 AM IST

Nepal Plane Crash: 72 यात्रियों के साथ क्रैश हुए विमान में कोई जीवित नहीं मिला, पांच भारतीय भी थे

काठमांडू। नेपाल में रविवार को बड़ा विमान हादसा हुआ था। इस हादसे में किसी भी व्यक्ति को जीवित नहीं निकाला जा सका। ये बात नेपाल सेना के प्रवक्ता कृष्ण प्रसाद भंडारी ने कही है। उन्होंने कहा, विमान हादसे में कोई भी जीवित नहीं मिला है। यानी विमान में सवार सभी 72 लोगों की मौत हो गई।

दो इंजन वाला एटीआर 72 विमान नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा जाते समय दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। विमान हादसे में अबतक 68 लोगों क शव बरामद हो चुके हैं जबकि 4 अभी भी लापता हैं। मारे गए लोगों में पांच भारतीय हैं। विमान हादसे की 45 दिनों में रिर्पाट आने की उम्मीद है। देश में एटीआर-72 विमान से जुड़ा यह पहला हादसा था। 

विमान में चालक दल के चार सदस्यों समेत 72 लोग सवार थे। नेपाल के नागर विमानन प्राधिकरण (CAAN) ने बताया कि यति एअरलाइन के 9 एन-एएनसी एटीआर-72 विमान ने पूर्वाह्न 10 बजकर 33 मिनट पर काठमांडू के त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। पोखरा हवाई अड्डे पर उतरते वक्त विमान पुराने हवाई अड्डे और नए हवाई अड्डे के बीच सेती नदी के तट पर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

एटीआर-72 एक ट्विन-इंजन टर्बोप्रॉप क्षेत्रीय एयरलाइनर है, जिसे फ्रांस और इटली में विमान निर्माता एटीआर द्वारा विकसित किया गया है। ‘एविएशन सेफ्टी नेटवर्क' के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार की दुर्घटना नेपाल के इतिहास में तीसरी सबसे भीषण दुर्घटना थी।