अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में बाढ़ से हाहाकार, सड़क-सबवे सब डूबे, इमरजेंसी घोषित

न्यूयॉर्क में मूसलाधार बारिश से शहर में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं और स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि अब आपातकाल की घोषणा कर दी गई है।

Updated: Sep 30, 2023, 08:38 AM IST

न्यूयॉर्क। अमेरिका के प्रमुख शहर न्यूयॉर्क में अचानक आई बाढ़ से हाहाकार मच गया है। न्यूयॉर्क में मूसलाधार बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं। स्थिति इतनी विकराल हो चुकी है कि अब आपातकाल की घोषणा कर दी गई है। बारिश की वजह से सड़कें-सबवे सब जलमग्न हो चुकी हैं और चारों ओर जलसैलाब से जीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है।

दरअसल, अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को भारी बारिश के साथ तूफान आया। इससे सड़क, हाईवे और लोगों के घरों में पानी भर गया। इसके चलते लोग कार और घरों में फंस गए, जिन्हें  रेस्क्यू टीम ने बाहर निकाला। न्यूयॉर्क की गवर्नर कैथी होचुल ने शहर में बारिश से मचे हाहाकार के बाद आज आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी है।

कैथी होचुल ने कहा कि यह एक खतरनाक और जानलेवा तूफान है। हमें अगले 20 घंटे तक सावधान रहने की जरूरत है। सभी लोग घर पर ही रहें। अगर किसी काम से घर से बाहर निकलना पड़े तो मौसम का अपडेट जरूर ले लें। उन्होंने कहा कि रातभर में कुछ इलाकों में 5 इंच (13 सेंटीमीटर) तक बारिश हुई है। वहीं, आने वाले घंटों में 2 इंच अतिरिक्त बारिश होने की आशंका है। 

बारिश के कारण अमेरिका के सबसे बड़े शहरों में से एक न्यूयॉर्क की सार्वजनिक परिवहन प्रणालियां चरमरा गई हैं। यहां सड़कें और राजमार्ग पानी में डूब गए हैं। लोगों का पैदल अथवा गाड़ियों से चलना मुश्किल हो गया है। लागार्डिया हवाईअड्डे एक टर्मिनल भी बंद कर दिया गया है। वहीं, सबवे विभाग ने एक बयान जारी कर शहरवासियों को सीमित ट्रेन कनेक्टिविटी की चेतावनी दी। फिलहाल बाढ़ से किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।