जी 7 सम्मेलन से पहले जो बाइडेन की मेजबानी करेंगी क्वीन एलिजाबेथ

जी7 शिखर सम्मलेन 11 से 13 जून के बीच होना है, उससे पहले क्वीन एलिजाबेथ और अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की मुलाकात हो सकती है

Updated: Feb 02, 2021, 02:32 PM IST

Photo Courtesy: Business Standard
Photo Courtesy: Business Standard

नई दिल्ली। जून में होने वाले G7 के शिखर सम्मेलन से पहले क्वीन एलिजाबेथ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की मेजबानी कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्वीन एलिजाबेथ जो बाइडेन से Buckingham Palace में मुलाकात कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें : ब्रिटिश राजघराने को हाउसकीपर की तलाश, 18.5 लाख होगी सैलरी

खबरों के मुताबिक इंगलैंड में 11 से 13 जून के बीच जी7 की बैठक होनी है। यह शिखर सम्मेलन कार्नवेल ने आयोजित होना है। मीडिया रिपोर्ट्स में शाही परिवार के सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि 'विदेश, राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय चाहता है कि G-7 कार्यक्रमों से पहले शाही परिवार अपनी दमदार उपस्थिति दर्ज कराए और इसके साथ ही शाही परिवार के सभी वरिष्ठ सदस्य कार्यक्रम में शामिल हों। 94 साल की क्वीन एलिज़ाबेथ कोरोनावारय महामारी के दौर में लंडन से दूर विंडसर कासल में प्रवास कर रही थीं, लेकिन िस महत्वपूर्ण मौके पर वो लंदन पैलेस लौट रही हैं। उम्मीद की जा रही है कि लगभग एक साल बाद बकिंघम पैलेस में एक बार फिर से उनके कार्यक्रमों का दौर शुरू होने जा रहा है।

G7 के इस समिट में प्रधानमंत्री मोदी भी स्पेशल गेस्ट के रूप में शामिल हो सकते हैं। इस बैठक में भारत को अतिथि देश के रूप में आमंत्रित किया गया है। इस संबंध में कुछ दिन पहले यूके के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने प्रधानमंत्री मोदी से फोन पर बात की थी। जिसके बाद यह कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री जून में होने जा रहे जी7 की बैठक में ब्रिटेन जा सकते हैं। हालांकि जी 7 दुनिया के विकसित देशों का एक समूह है, जो दुनिया की जीडीपी के 32 फीसदी हिस्से का प्रतिनिधित्व करता है।

कोरोना महामारी के दौर में इस बैठक की अहमियत बढ़ गई है क्योंकि जी7 के देश दावा करते रहे हैं कि उनके द्वारा दी गई आर्थिक मदद और पहल से एड्स, मलेरिया, टीबी आदि बीमारियों से लड़ने में सफलता मिली है। दावा है कि इन देशों ने 2002 के बाद से लगभग ढ़ाई करोड़ से ज्यादा लोगों की जान बचाई है।