सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर सलमान रुश्दी, एक आंख खोने का डर, चाकू लगने से लीवर क्षतिग्रस्त

सलमान रुश्दी पर अमेरिका में एक कार्यक्रम के दौरान मंच पर हमला किया गया, हमवालार ने चाकू से कई बार बार किया, रुश्दी अभी वेंटिलेटर पर हैं, वे बोलने में असमर्थ हैं, उनका लीवर डैमेज है और उनकी एक आंख की रौशनी जा सकती है

Updated: Aug 13, 2022, 10:55 AM IST

सर्जरी के बाद वेंटिलेटर पर सलमान रुश्दी, एक आंख खोने का डर, चाकू लगने से लीवर क्षतिग्रस्त

न्यूयॉर्क। मशहूर लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक कट्टरपंथी ने हमला कर दिया। आरोपी ने लेखक की गर्दन और पेट में छुरा घोंपा, जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो गए। फिलहाल वो अस्पताल में वेंटिलेटर पर हैं और उनकी सर्जरी की गई है। आशंका है कि उनकी एक आंख भी जा सकती है। पुलिस ने घटना में शामिल आरोपी की पहचान कर ली है।

लेखक के एजेंट ने कहा कि सलमान रुश्दी के एक हाथ की नसें टूट गई हैं और उनके लीवर को काफी नुकसान पहुंचा है। साथ ही उनकी एक आंख भी जा सकती है। उनके एजेंट एंड्रयू वाइली ने एक ईमेल में लिखा, 'खबर अच्छी नहीं है। सलमान की एक आंख खोने की आशंका है, उसकी बांह की नसें कट गई थीं। हमले के कारण उनका लिवर भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

 बता दें कि सलमान रुश्दी न्यूयॉर्क के Chautauqua Institution में लेक्चर देने पहुंचे थे जब उनपर हमला हुआ। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक हमलावर ने रुश्दी को 10 से 15 बार चाकुओं से गोदा, जिसके बाद वो फर्श पर गिर गए। हमलावर की पहचान अधिकारियों ने न्यू जर्सी के हादी मटर नामक 24 वर्षीय व्यक्ति के रूप में की है। आरोपी के राष्ट्रीयता को लेकर फिलहाल कोई जानकारी सामने नहीं आई है। पुलिस उससे पूछताछ कर रही है। फिलहाल माना जा रहा है कि वो अकेले काम कर रहा था।

सलमान रुश्दी को अपने किताबों के लिए कई बार जान से मारने की धमकी मिल चुकी है। रुश्दी की किताब द सैटेनिक वर्सेज ईरान में 1988 से बैन है, क्योंकि कई मुसलमान इसे ईशनिंदा मानते हैं। सन 1989 में ईरान के नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था, जिसमें रुश्दी की मौत का आह्वान किया गया था। 2012 में, एक अर्ध-सरकारी ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी के सर पर रखे इनाम को 2.8 मिलियन डॉलर से बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया। 

रुश्दी भारतीय मूल के ब्रिटिश अमेरिकी लेखक हैं। मुंबई में जन्में सलमान रुश्दी पिछले 20 साल से अमेरिका में रह रहे हैं। उन्हें कई अहम पुरस्कारों से नवाजा जा चुका है।