50 करोड़ से ज़्यादा हुई टेलिग्राम यूज़र्स की संख्या, 72 घंटे में 2.5 करोड़ नए यूज़र जुड़े

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी जारी होने के बाद बड़ी संख्या में यूज़र WhatsApp को छोड़ टेलिग्राम और सिग्नल जैसे मैसेजिंग ऐप्स पर शिफ्ट हो रहे हैं

Updated: Jan 13, 2021, 12:07 PM IST

50 करोड़ से ज़्यादा हुई टेलिग्राम यूज़र्स की संख्या, 72 घंटे में 2.5 करोड़ नए यूज़र जुड़े
Photo Courtesy: Insanertech

नई दिल्ली। इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप टेलिग्राम (Telegram)  के यूजर्स की संख्या अब 500 मिलियन यानी 50 करोड़ से ज़्यादा हो गई है। इतना ही ही नहीं सिर्फ पिछले 72 घंटों में 25 मिलियन यानी ढाई करोड़ से ज़्यादा यूजर्स ने टेलिग्राम (Telegram) डाउनलोड किया है। यह जानकारी खुद टेलिग्राम ने अपने यूज़र्स को भेजी है। टेलिग्राम ने इसके लिए अपने यूज़र्स को मैसेज भेजकर धन्यवाद भी दिया है।  

टेलिग्राम (Telegram) ने अपने यूजर्स को भेजे मैसेज में कहा है कि उसके एक्टिव यूजर्स की संख्या अब 500 मिलियन के पार जा चुकी है। इतना ही नहीं, टेलिग्राम ने यूजर्स को भेजे मैसेज में कहा है कि बीते 72 घंटों में दुनिया भर से 25 मिलियन से ज़्यादा लोग उसके ऐप से जुड़े हैं। टेलिग्राम ने इसके लिए धन्यवाद देते हुए कहा है कि ये उन यूजर्स की वजह से हो पाया, जिन्होंने अपने दोस्तों और जानने वालों को टेलिग्राम इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया।

टेलिग्राम पर बढ़ रहे यूजर्स की संख्या का सबसे बड़ा कारण व्हॉट्सऐप (WhatsApp) है, जिसकी नई प्राइवेसी पॉलिसी की वजह से लोग अब टेलीग्राम और सिग्नल जैसे प्लेटफॉर्म पर शिफ्ट कर रहे हैं। माना जा रहा है कि व्हॉट्सऐप (WhatsApp) के मुकाबले टेलिग्राम और सिग्नल यूजर्स की प्राइवेसी के लिए बेहतर हैं। यही वजह है कि यूजर्स टेलीग्राम और सिग्नल ऐप पर शिफ्ट हो रहे हैं। 

अपने यूज़र्स के ऐसे बर्ताव की वजह से व्हॉट्सऐप को अपनी नई प्राइवेसी पॉलिसी को लेकर बार-बार सफाई देनी पड़ रही है। यहां तक कि सोशल मीडिया और अखबारों के माध्यम से विज्ञापन जारी कर WhatsApp अपने यूजर्स को यह बताने की कोशिश कर रहा है कि उसकी नई पॉलिसी में भी यूजर्स के प्राइवेट मेसेज, लोकेशन तथा कॉल लॉग्स की जानकारी व नहीं लेने जा रहा है। लेकिन बावजूद इसके WhatsApp की सफाई से उसके यूजर्स संतुष्ट नहीं दिख रहे हैं। यही वजह है कि लोग अब WhatsApp को छोड़ रहे हैं।