सरकार की शर्तें मानने के अलावा ट्विटर के पास कोई विकल्प नहीं, PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले एलन मस्क

जैक डोर्सी के भारत सरकार के खिलाफ हालिया आरोप के बारे में पूछे जाने पर मस्क ने कहा कि अगर हम स्थानीय सरकार के कानूनों का पालन नहीं करते हैं तो हमें बंद कर दिया जाएगा।

Updated: Jun 21, 2023, 09:31 AM IST

न्यूयॉर्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने तीन दिवसीय राजकीय दौरे पर अमेरिका पहुंच चुके हैं। पहले दिन यहां उन्होंने कई शिक्षाविदों और उद्योगपतियों से मुलाकात की। इनमें एक शख़्सियत एलन मस्क का नाम भी शामिल है। इस मुलाकात के बाद एलन मस्क ने ट्विटर पर अभिव्यक्ति की आजादी लेकर बड़ा बयान दिया है।

एलन मस्क ने कहा, “ट्विटर के पास स्थानीय सरकारों की बात मानने के अलावा कोई विकल्प नहीं है। यदि हम स्थानीय सरकार के कानूनों का पालन नहीं करते हैं, तो हमें अपना कारोबार बंद करना पड़ेगा। इसलिए हम जो सबसे अच्छा कर सकते हैं वह किसी भी देश में कानून के हिसाब से हम काम कर सकते हैं। हमारे लिए इससे अधिक करना असंभव है। हम कानून के तहत अभिव्यक्ति की आजादी प्रदान करने की पूरी कोशिश करेंगे।”

ऐलन मस्क ने ये बात ट्विटर के को-फाउंडर रहे जैक डोर्सी के आरोपों से जुड़े सवाल के जवाब में कही है। दरअसल, जैक डोर्सी ने हाल ही में भारत सरकार पर कई सनसनीखेज आरोप लगाए थे। जिसके मुताबिक भारत सरकार ने किसान आंदोलन के दौरान ट्विटर से कई पत्रकारों के हैंडल ब्लॉक करने को कहा गया था और ऐसा नहीं करने पर सरकार की तरफ से ट्विटर को बैन करने की धमकी दी गई थी।

ट्विटर के नए मालिक एलन मस्क ने जब पीएम मोदी से मुलाकात की तो मीडिया ने जैक डोर्सी के आरोपों को लेकर उनसे सवाल पूछा था। इसके जवाब में एलन मस्क ने भी स्पष्ट कर दिया कि ट्विटर को सरकार के दबाव में काम करना पड़ रहा है। उन्होंने साफ कहा कि हम स्थानीय सरकारों के शर्तों का पालन नहीं करते हैं तो हमें बंद कर दिया जाएगा।