Donald Trump: अमेरिका में बैन करूंगा टिकटॉक

Chinese App Ban: अमेरिकी राष्ट्रपति का यह बयान तब आया है जब टिकटॉक को खरीदने की तैयारी कर रहा है माइक्रोसॉफ्ट

Updated: Aug-02, 2020, 08:32 AM IST

Donald Trump: अमेरिका में बैन करूंगा टिकटॉक
Pic: Swaraj Express

अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने कहा कि वे टिकटॉक को बैन करने के लिए एक अगस्त तक कार्रवाई करेंगे। ट्रंप की टिप्पणी ऐसे समय आई है जब मीडिया में माइक्रोसॉफ्ट द्वारा टिकटॉक को खरीदने की बात चल रही है। डॉनल्ड ट्रंप ने कहा, “जहां तक टिकटॉक की बात है, हम उसे अमेरिका से बैन करने जा रहे हैं। मेरे पास ऐसा करने की तैयारी है। मैं कल एक आदेश जारी कर इसे बैन कर दूंगा।”

दूसरी तरफ अमेरिका में टिकटॉक के सीईओ पहले ही यह चिंता जता चुके हैं कि टिकटॉक के बहुत लोकप्रिय होने के कारण कुछ प्रतिद्वंदी इसे अमेरिका में नहीं देखना चाहते हैं। केविन मेयर की यह टिप्पणी तब आई थी जब एंटीट्रस्ट मामले में सुनवाई के दौरान फेसबुक के सीईओ ने टिकटॉक पर निशाना साधते हुए फेसबुक को ऐसी देशभक्त अमेरिकी कंपनी बताया था, जो चीन के खिलाफ इंटरनेट युद्ध जीत रही है।

वीडियो प्लेटफॉर्म पर फेसबुक और टिकटॉक एक दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं। टिकटॉक के मुकाबले फेसबुक ने रील्स नाम की सेवा निकाली है, जो कामयाब नहीं हुई है। फेसबुक पर टिकटॉक की नकल करने का भी आरोप है। भारत में टिकटॉक पर पहले ही प्रतिबंध लगाया जा चुका है। ट्रंप लगातार एप पर बैन लगाने की बात कह रहे थे। अमेरिका ने पिछले साल दिसंबर में अपने सैनिकों के टिकटॉक का प्रयोग करने पर रोक लगा दी थी।