मध्यप्रदेश में होगी 419 डेंटिस्टों की भर्ती, कैबिनेट ने 7 अगस्त तक बढ़ाई तबादलों की तारीख

मंदसौर शराब कांड मामले की उच्च स्तरीय जांच के निर्देश, शिवराज कैबिनेट की बैठक में देसी शराब वितरण की मौजूदा स्थिति 31 अक्टूबर तक बढ़ाने का फैसला

Updated: Jul 27, 2021, 12:04 PM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक मंगलवार को हुई। इस बैठक में कई अहम फैसलों पर मुहर लगी। कैबिनेट ने प्रदेश में ट्रांसफर की समय सीमा 31 जुलाई से बढ़ाकर 7 अगस्त कर दिया है। मध्‍य प्रदेश में मंत्रालय स्तर पर करीब 25 हजार से ज्यादा ट्रांसफर होने हैं।   शिवराज कैबिनेट ने प्रदेश में 419 डेंटिस्टों के पदों की स्वीकृति दे दी है। इसी के साथ मध्यप्रदेश में डेंटिस्टों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। तीन साल के भीतर 419 पदों की भर्ती की जाएगी। जिनमें से शहरी क्षेत्रों में 89 डेंटिस्ट और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में 330 डेंटिस्ट डॉक्टरों की भर्ती की जाएगी।

 

कैबिनेट की बैठक में वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा 31 जुलाई 2021 तक लागू देशी शराब की वितरण व्यवस्था को तीन महीने के लिए बढ़ाने का फैसला लिया है। अब 31 अक्टूबर तक देशी शराब वितरण व्यवस्था वर्तमान की ही तरह चलती रहेगी। दरअसल मध्य प्रदेश सरकार की चालू वित्त वर्ष की नवीन आबकारी व्यवस्था के तहत 90 मिली की शीशी में भी देसी शराब सप्लाई की जाती है। हाल ही में मंदसौर में जहरीली शराब से 9 लोगों की मौत समेत उज्जैन, भिंड, मुरैना और ग्वालियर में करीब 40 लोगों की मौत जहरीली शराब की वजह से हो चुकी है।

मुख्यमंत्री ने कैबिनेट में कहा है कि पड़ोसी राज्यों से जो जहरीली शराब सप्लाई की जा रही है, उसे रोकने के लिए कड़े कानून बनाए जाएं। मुख्यमंत्री ने चीफ सेक्रेटरी इकबाल सिंह बैस को मंदसौर शराब कांड की जांच हाई लेवल कमेटी से करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि मंदसौर में जहरीली शराब मामले की जांच उच्च अधिकारियों को भेजने के निर्देश दिए।

कैबिनेट में अन्न उत्सव के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। 7 अगस्त को अन्न उत्सव मनाया जाएगा जिसमें मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री की फ्री राशन योजना के तहत नवंबर तक मुफ्त राशन बांटा जाना है। प्रदेश के करीब 25 हजार 435 राशन दुकानों में इसका आयोजन किया जाएगा। राशन दुकानों में दुकान में रजिस्टर्ड 100 हितग्राहियों को पहले दिन राशन बांटा जाएगा। प्रदेश में 7 अगस्त से गरीबों को 20 किलो राशन देना शुरु किया जा रहा है। इस अन्न उत्सव में  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन भी होगा।